रूस ने तेल व्यापार के लिए राष्ट्रीय मुद्राओं में बदलाव का किया आह्वान

रूस-यूक्रेन तनाव रूस ने तेल व्यापार के लिए राष्ट्रीय मुद्राओं में बदलाव का किया आह्वान

IANS News
Update: 2022-03-23 19:00 GMT
रूस ने तेल व्यापार के लिए राष्ट्रीय मुद्राओं में बदलाव का किया आह्वान
हाईलाइट
  • केवल भुगतान की मुद्रा बदलेगी

डिजिटल डेस्क, मास्को। रूस के उपप्रधानमंत्री एलेक्जेंडर नोवाक ने बुधवार को कहा कि प्रतिबंधों से अब डॉलर और यूरो में तेल व्यापार करने में विश्वास कम हुआ है।

आरटी के मुताबिक, नोवाक की राय है कि भविष्य में गणना करते समय सक्रिय रूप से राष्ट्रीय मुद्राओं में व्यापार करना आवश्यक है। रिया नोवोस्ती ने नोवाक के हवाले से कहा, डॉलर या यूरो के रूप में मुद्रा आज काफी अविश्वसनीय है, हम देखते हैं कि एक प्रतिबंध है और यह इन मुद्राओं की विश्वसनीयता को कमजोर करता है। भविष्य में राष्ट्रीय मुद्राओं में व्यापार सुनिश्चित करना आवश्यक है। इससे अधिक विश्वसनीयता आएगी।

साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट में प्रकाशित एक लेख में मैक्रोइकॉनॉमिक्स और वित्तीय बाजारों के विशेषज्ञ नील किम्बर्ले ने कहा, पश्चिमी देशों के रूस विरोधी प्रतिबंध कई देशों को डॉलर और यूरो में विदेशी मुद्रा छोड़ने के लिए मजबूर कर सकते हैं। विश्लेषक ने यह भी सुझाव दिया कि अब युआन आरक्षित मुद्रा के रूप में लोकप्रिय हो जाएगा। किम्बर्ले ने कहा, अन्य देशों में राजनेताओं को लग सकता है कि उनकी अपनी होल्डिंग संरचना और भी अधिक विविध होनी चाहिए, और वे अपनी युआन होल्डिंग्स को बढ़ाने के लिए लुभा सकते हैं।

इस बीच, रूस ने कहा है कि वह अब अमित्र देशों को केवल रूबल में गैस निर्यात के लिए भुगतान स्वीकार करेगा। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को सरकार के साथ एक बैठक में यह बात कही। आरटी के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि रूस भुगतान निपटान में सभी समझौता मुद्राओं को छोड़ने की योजना बना रहा है। उन्होंने कहा कि कई पश्चिमी देशों द्वारा रूस की संपत्ति को फ्रीज करने के नाजायज फैसलों ने उनकी मुद्राओं में विश्वास को नष्ट कर दिया है।

पुतिन ने कहा, मैंने कम से कम संभव समय में भुगतानों को बदलने के उपायों के एक सेट को लागू करने का फैसला किया है। तथाकथित अमित्र देशों को आपूर्ति की जाने वाली हमारी प्राकृतिक गैस के लिए लेनदेन अब रूसी रूबल में होगा। उन्होंने रूसी गैस के आयातकों के लिए घरेलू बाजार में रूबल खरीदने के लिए सेंट्रल बैंक और सरकार को एक सप्ताह का समय दिया। राष्ट्रपति ने कहा कि रूस अनुबंधों की मात्रा और मूल्य निर्धारण सिद्धांतों के अनुसार गैस की आपूर्ति करना जारी रखेगा। केवल भुगतान की मुद्रा बदलेगी।

 

 (आईएएनएस)

Tags:    

Similar News