निर्मला सीतारमण के अरुणाचल दौरे पर चीन ने जताई आपत्ति

निर्मला सीतारमण के अरुणाचल दौरे पर चीन ने जताई आपत्ति

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-06 11:31 GMT
निर्मला सीतारमण के अरुणाचल दौरे पर चीन ने जताई आपत्ति

डिजिटल डेस्क, पेइचिंग। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर चीन चिढ़ गया है। रक्षा मंत्री की यात्रा पर आपत्ति जताते हुए चीन ने कहा है कि सीतारमण का "विवादित इलाके" का दौरा क्षेत्र में शांति के लिए बाधा है। रक्षा मंत्री ने रविवार को चीन की सीमा से लगे अरुणाचल प्रदेश के सुदूर अंजा जिले का दौरा किया था। वे वहां रक्षा तैयारियों का जायजा लेने गई थीं। इस पर चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा कि चीन, भारत सीमा के पूर्वी खंड पर एक विवाद है। इसलिए विवादित इलाके में भारत की ओर से यह दौरा संबंधित क्षेत्र में शांति के लिए बाधा है। उन्होंने कहा कि भारतीय रक्षा मंत्री अरुणाचल प्रदेश दौरे पर गईं हैं लेकिन आपको चीन की स्थिति के बारे में बिल्कुल स्पष्ट रहना होगा।

प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय पक्ष को चीनी पक्ष के साथ बातचीत कर पहले अनुकूल माहौल बनाना चाहिए फिर मुद्दा हल करने के बारे में सोचना चाहिए। उन्होंने कहा मुझे उम्मदी है कि भारत चीन के साथ काम करेगा, और दोनों मिलकर समाधान निकालेंगे।

बता दें कि चीन अक्सर दावा करता है कि अरुणाचल प्रदेश दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा है। भारत का कोई शीर्ष अधिकारी जब भी इस इलाके पर दावा करता है चीन इस पर आपत्ति जताता है। भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा 3,488 किमी लंबी है। दोनों पक्ष विवाद का हल निकालने के लिए अब तक 19 दौर की बातचीत कर चुके हैं। लेकिन नतीजा सिफर ही रहा है।

गौरतलब है कि पिछले महीने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण सिक्किम में भारत चीन सीमा पर स्थिति नाथू ला इलाके में गई थीं। रक्षा मंत्री बनने के बाद उनका पहला सिक्किम दौरा था। ख़राब मौसम के कारण वो हवाई सर्वेक्षण नहीं कर पायीं, इस दौरान उन्होंने सड़क मार्ग से ही नाथुला दर्रे का निरीक्षण किया तथा पूर्वी सिक्किम पाकिंग डिकलिंग स्थित निर्माणाधीन हवाई पट्टी का भी निरीक्षण किया। रक्षा मंत्री ने सेना के छावनी निवास पर ही सेना के उच्चाधिकारियों के साथ सीमा रक्षा संबंधी बैठक की।

Similar News