कर्नाटक चुनाव : कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट, 6 उम्मीदवारों को बदला

कर्नाटक चुनाव : कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट, 6 उम्मीदवारों को बदला

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-22 12:26 GMT
कर्नाटक चुनाव : कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट, 6 उम्मीदवारों को बदला

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने रविवार को अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में सत्ताधारी पार्टी ने 11 उम्मीदवारों के नाम शामिल किए हैं। इससे पहले कांग्रेस ने 15 अप्रैल को 218 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी। उम्मीदवारों के चयन को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं में बेहद नाराजगी देखी गई थी। इसके बाद दूसरी लिस्ट में पहली लिस्ट के कुछ नामों को हटाया गया है और कुछ सीटों पर हेरफेर किया गया है। दूसरी लिस्ट में कुल 6 उम्मीदवारों को बदला गया है, वहीं 5 नए नाम शामिल किए गए हैं। गौरतलब है कि राज्य की 224 विधानसभा सीटों के लिए 12 मई को मतदान होना है।

दूसरी लिस्ट में इन्हें मिली जगह

  1. कित्तूर से डॉक्टर बी इनामदार
  2. बाडामी से डॉ देवराज पाटिल की जगह सिद्धारमैया
  3. नागथान-एससी से विथल ढोंडिबा कटकढोंड
  4. सिंदगी से मल्लान्ना निगान्ना सली
  5. रायचुर से सैयद यासिन
  6. जगलूर-एसटी से ए. एल. पुष्पा की जगह एचपी राजेश
  7. तिप्तूर से बी. नन्जामारी की जगह के. शदाक्षरी
  8. मल्लेश्वरम से एम. आर. सीताराम की जगह केंगल श्रीपद रेनू
  9. शांति नगर से एनए हरीश
  10. पद्मनाब नगर से बी. गुरुप्पा नायडू की जगह एम श्रीनिवास
  11. मदीकेरी से एच. एस. चंद्रमोली की जगह श्रीमति केपी चंद्रकला

 

 


बीजेपी जारी कर चुकी है तीन लिस्ट

 

अगले महीने होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अब तक तीन सूचीयों में 212 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है। बीजेपी ने 8 अप्रैल को 72 नामों की पहली लिस्ट जारी की थी। वहीं 16 अप्रैल को 82 उम्मीदवार की दूसरी और 20 अप्रैल को 59 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी की थी। पार्टी ने तीसरी लिस्ट में अनुसूचीत जाति के लिए आरक्षित सीट कोलार गोल्ड फील्ड में उम्मीदवार भी बदला था।

12 मई को मतदान
कर्नाटक राज्य में 225 विधानसभा सीटे हैं, इनमें एक सीट नॉमिनेटड होती है। यहां बाकी 224 सीटों के लिए 12 मई को मतदान होना है और 15 मई को मतगणना होनी है। मतदान के लिए कर्नाटक में 56 हजार पोलिंग स्‍टेशन बनाए जाएंगे। चुनाव में ईवीएम मशीनों के साथ VVPAT मशीनों का उपयोग किया जाएगा। वर्तमान में सत्तारूढ़ कांग्रेस के पास 120 सीटें हैं, जबकि बीजेपी के पास 43 और जेडीएस के पास 29 सीटें हैं। वहीं 5 सालों बाद बीजेपी सत्ता में वापसी की कोशिश कर रही है। बीजेपी ने चुनावों में 150 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है।

Tags:    

Similar News