दो पतंजलि टीवी चैनलों को लेकर नेपाल में विवाद

नेपाल दो पतंजलि टीवी चैनलों को लेकर नेपाल में विवाद

IANS News
Update: 2021-11-21 09:00 GMT
दो पतंजलि टीवी चैनलों को लेकर नेपाल में विवाद
हाईलाइट
  • बहुराष्ट्रीय कंपनी पतंजलि ने उन दो चैनलों में निवेश किया है
  • रामदेव और आचार्य बालकृष्ण मुख्य प्रवर्तक है

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। नेपाल में योग गुरु रामदेव के स्वामित्व वाले दो टेलीविजन चैनलों को बिना पंजीकरण के संचालित किए जाने के बाद विवाद खड़ा हो गया है।

शुक्रवार को एक समारोह के दौरान, शेर बहादुर देउबा ने रामदेव, आचार्य बालकृष्ण और प्रमुख राजनीतिक दलों के अन्य शीर्ष नेताओं की उपस्थिति में दो चैनलों - आस्था नेपाल टीवी और पतंजलि नेपाल टीवी का शुभारंभ किया था।

सूचना और प्रसारण विभाग के महानिदेशक गोगोन बहादुर हमाल ने कहा, नेपाली कानून के अनुसार मीडिया क्षेत्र में विदेशी निवेश प्रतिबंधित है। हमें इन दो टेलीविजन चैनलों को पंजीकृत करने के लिए कोई आवेदन नहीं मिला है।

हमाल ने कहा, हमने टेलीविजन चैनलों के पंजीकरण का अध्ययन करने के लिए एक जांच दल का गठन किया है। अगर उन्होंने बिना पूर्व स्वीकृति के प्रसारण शुरू कर दिया है, तो हम कार्रवाई करेंगे।

बताया जा रहा है कि बहुराष्ट्रीय कंपनी पतंजलि ने उन दो चैनलों में निवेश किया है, जहां रामदेव और आचार्य बालकृष्ण मुख्य प्रवर्तक हैं।

नेपाली कानून के अनुसार, मीडिया और फिल्म क्षेत्रों में विदेशी निवेश की अनुमति नहीं है।

लेकिन अगर किसी विदेशी टेलीविजन चैनल को नेपाल से संचालित करने की जरूरत है, तो उसे सभी आवश्यक कानूनी और अन्य प्रक्रियाओं को पूरा करना चाहिए।

समारोह के दौरान प्रधानमंत्री देउबा ने आश्वासन दिया था कि वह पतंजलि को चिकित्सा प्रयोजन के लिए जमीन मुहैया कराएंगे।

दोनों चैनल पतंजलि समूह के नए उद्यम का हिस्सा थे। 2006 में आचार्य बालकृष्ण द्वारा स्थापित, पतंजलि एक आयुर्वेद दवा निर्माण कंपनी के रूप में कपड़े (पतंजलि परिधान), डेयरी, खाद्य पदार्थों और अन्य क्षेत्रों सहित अन्य क्षेत्रों में शुरू हुई थी।

यह पहली बार नहीं है जब पतंजलि नेपाल में विवादों में आया हो।

इससे पहले जून में हिमालयी राष्ट्र ने कोरोनिल किट पर प्रतिबंध लगा दिया था।

स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय और स्वास्थ्य विभाग, नेपाल ने नेपाल सरकार के नियमों के अनुसार विभाग के साथ कोरोनिल किट पंजीकृत होने तक प्रतिबंध लगा दिया था।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News