दिल्ली: जामा मस्जिद में सुबह 6 बजे होगी बकरीद की नमाज, उपराष्ट्रपति ने नागरिकों को दी बधाई

नई दिल्ली दिल्ली: जामा मस्जिद में सुबह 6 बजे होगी बकरीद की नमाज, उपराष्ट्रपति ने नागरिकों को दी बधाई

IANS News
Update: 2022-07-09 15:30 GMT
दिल्ली: जामा मस्जिद में सुबह 6 बजे होगी बकरीद की नमाज, उपराष्ट्रपति ने नागरिकों को दी बधाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में बकरीद रविवार के दिन मनाई जाएगी। ईद की नमाज दिल्ली की जामा मस्जिद में सुबह 6 बजे अदा की जाएगी, वहीं फतेहपुरी मस्जिद में 7:15 बजे और पार्लियामेंट स्थित मस्जिद में 8 बजे अदा होगी। ईद के मौके पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने देशवासियों को ईद की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा, पारंपरिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जाने वाला कुर्बानी का त्यौहार ईद-उल-जुहा ईश्वर के प्रति परम भक्ति का प्रतीक है। यह लोगों को अपनी भावनाओं को साझा करने एवं एक दूसरे का ध्यान रखने तथा जरूरतमंद एवं गरीब लागों के प्रति संवेदना प्रकट करने का अवसर प्रदान करता है।

मैं आशा करता हूँ कि यह त्यौहार समाज में एकता और भाईचारे की भावना को सु²ढ़ करेगा और लोग एक दूसरे के और करीब आएंगे। वहीं मैं कामना करता हूँ कि ईद-उल-जुहा से जुड़े उत्कृष्ट आदशरें से हमारे जीवन में शांति और सद्भाव बढ़ेगा तथा हमारे देश में समृद्धि आएगी।

इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक हर साल दो बार ईद मनाई जाती है। एक ईद उल जुहा और दूसरा ईद उल फितर। ईद उल फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है। इसे रमजान को खत्म करते हुए मनाया जाता है। मीठी ईद के करीब 70 दिनों बाद बकरीद मनाई जाती है।

मस्जिदों में नमाज अदा करने के बाद बकरे की कुर्बानी देते हैं। इसके बाद उसे तीन भागों में बांटा जाता है। जिसका पहला हिस्सा अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और पड़ोसियों को दिया जाता है। दूसरा हिस्सा गरीबों और जरूरतमंदों और तीसरा परिवार के लोगों को दिया जाता है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News