उत्तर भारत में ठंड से 70 की मौत, भिखारियों को बचाने के लिए जेल में डाला

उत्तर भारत में ठंड से 70 की मौत, भिखारियों को बचाने के लिए जेल में डाला

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-08 02:38 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली, उत्तरप्रदेश, पंजाब समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि उत्तरप्रदेश में ठंड की वजह से अब तक 70 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं हरिद्वार में भिखारियों को ठंड से बचाने का एक नया तरीका खोज निकाला है। हरिद्वार में सड़क पर रहने को मजबूर भिखारियों को ठंड से बचाने के लिए पुलिस ने उन्हें जेल में डाल दिया है। बता दें कि हरिद्वार में रात के समय पारा 5 डिग्री तक गिर जाता है।

 


डीएम ने ही दिए आदेश

खास बात तो ये है कि भिखारियों को जेल में डालने का आदेश डीएम ने ही दिया है। पिछले दिनों ठंड की वजह से हरिद्वार में 3 लोगों की मौत हो गई थी। जिसके बाद डीएम ने भिखारियों को जेल में डालने का आदेश दिया था, ताकि उन्हें ठंड से बचाया जा सके। हरिद्वार में रात के समय पारा 5 डिग्री तक गिर जाता है, जिस कारण डीएम ने पुलिस को आदेश दिए हैं कि वो भिखारियों को जेल में रखे।

 



जानवरों को बचाने पॉलीथिन का सहारा

उत्तर भारत में ठंड का कहर इस कदर जारी है कि इंसान तो क्या जानवर भी इससे बच नहीं पा रहे हैं। बताया जा रहा है कि चंड़ीगढ़ के चिड़ियाघर में जानवरों के पिंजरे पर पॉलीथिन चढ़ाई गई है, ताकि रात में गिरने वाली ओस से बचाया जा सके। इसके साथ ही हिरणों को भी तेज ठंडी हवाओं से बचाने के लिए बाड़े में पॉलीथिन लगाई गई है।

 



 

अभी ऐसे ही रहेगा ठंड का प्रकोप

मौसम विभाग के मुताबिक, ठंड का कहर अभी इस तरह ही जारी रहेगा। बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश, बिहार और राजस्थान में ठंड बढ़ सकती है और दिल्ली में भी ठंड का कहर यूंही जारी रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि ठंडी हवाओं के चलने के कारण कोहरा तो छट जाएगा, लेकिन ठंड अभी इस तरह ही रहेगी। इसके साथ ही उत्तर भारत में ठंड अभी कुछ दिन तक कम नहीं होगा।

 



 

पूरा उत्तर भारत ठंड से कंपा

वहीं ठंड से पूरा उत्तरभारत कांप रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में शीतलहर और गिरते पारे से लोग परेशान है। राजस्थान में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीं पंजाब और हरियाणा में ठंड की वजह से लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं। पश्चिम बंगाल में भी ठंड इतनी बढ़ गई है कि बच्चों को स्कूल जाने में भी दिक्कत हो रही है। इसके अलावा उत्तरप्रदेश में भी ठंड से अब तक 70 लोगों की मौत हो चुकी है।

 



 

यूपी में ठंड से 70 की मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तरप्रदेश में अभी तक ठंड की वजह से 70 लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि ये सभी लोग बेसहारा थे और इनके पास ठंड से बचने का कोई उपाय नहीं है। उत्तरप्रदेश के बुंदेलखंड में सबसे ज्यादा 28 लोगों और पूर्वांचल में 22 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं बरेली में 3, इलाहाबाद में 11 और बाराबंकी में 2 लोगों की मौत हो गई। 

Similar News