काला हिरण मामला: घर पहुंचे सलमान, फैंस ने पटाखे फोड़ किया स्वागत

काला हिरण मामला: घर पहुंचे सलमान, फैंस ने पटाखे फोड़ किया स्वागत

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-06 02:43 GMT

डिजिटल डेस्क, जोधपुर। 1998 के काला हिरण शिकार केस में दोषी बॉलिवुड ऐक्टर सलमान खान को दो दिन बाद जोधपुर सेशन कोर्ट से जमानत मिल गई. शनिवार शाम करीब पांच बजे उनकी रिहाई का आदेश जोधपुर सेंट्रल जेल के अधिकारियों के पास पहुंचा। इसके बाद साढ़े पांच बजे वो जेल से जोधपुर एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए। जहां पहले से ही उनको मुंबई ले जाने के लिए चार्टर्ड विमान पहुंचा हुआ था। सुरक्षा को देखते हुए सलमान के लिए जेल परिसर के अंदर तक कार को ले जाने की इजाजत दी गई। शाम पौने छह बजे के करीब सलमान जोधपुर एयरपोर्ट पहुंचे। यहां से वह मुंबई के लिए रवाना हो गए। सलमान रात साढ़े आठ बज के करीब अपने घर मुंबई पहुंच गए। सलमान को देखने के लिए मुंबई की सड़कों पर सैकड़ों की तादात में प्रशंसक उतर आए। फैंस ने उनके आने की खुशी में गैलक्सी अपार्टमेंट स्थित घर के बाहर जमकर आतिशबाजी की। सलमान ने भी अपने प्रशंसकों को निराश नहीं किया और परिजनों के साथ घर की बालकनी पर आकर हाथ हिलाते हुए प्रशंसकों का आभार जताया। सलमान गुरुवार को कांकणी हिरण शिकार केस में दोषी करार दिए जाने के बाद से जेल में बंद थे।

सलमान की दोनों बहनें अलवीरा और अर्पिता कोर्ट से जमानत मिलने के बाद जोधपुर एयरपोर्ट के लिए निकल गईं। जेल के बाहर सलमान के फैंस की भारी भीड़ उमड़ी हुई थी। जेल में रिहाई की प्रक्रिया पूरी होने में लगभग आधे घंटे का वक्त लगा। सलमान को देखने के लिए मुंबई में भी प्रशंसकों की तादाद को देखते हुए उनके घर के बाहर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इससे पहले जोधपुर सेशंस कोर्ट के जज रविंद्र कुमार जोशी ने 25-25 हजार रुपये के दो बॉन्ड पर सलमान की जमानत अर्जी मंजूर कर दी। वहीं, दूसरी ओर सलमान को जमानत दिए जाने के फैसले के खिलाफ बिश्नोई समाज अब हाई कोर्ट का रुख करने की तैयारी कर रहा है। 

बिश्नोई समाज के वकील महिपाल बिश्नोई का कहना है, "अदालत ने उन्हें 25-25 हजार रुपये के दो मुचलके जमा करने का आदेश दिया है। वह अदालत की इजाजत के बिना देश नहीं छोड़ सकते और 7 मई को उन्हें निजी तौर पर अदालत में पेश होने पड़ेगा।" 

हालांकि उससे पहले राजस्थान में शुक्रवार की देर रात 87 जिला जजों का तबादला कर दिया गया। इन जजों में जोधपुर के वह जज भी शामिल हैं, जिन्होंने सलमान खान को सजा सुनाई थी। जज रविंद्र कुमार जोशी को राज्य के सिरोही जिले में सेशन्स जज बना कर भेजा गया है। जोशी की जगह अब नए डिस्ट्रिक्ट जज चन्द्र कुमार सोनगरा हैं, जो सलमान की याचिका पर सुनवाई कर रहे हैं। कोर्ट में सलमान खान के वकील ने पक्ष रखते हुए कहा कि सलमान हमेशा जमानत पर रहे हैं। वहीं सरकारी वकील जमानत दिए जाने का कड़ा विरोध कर रहे थे। फिसलमान ने जमानत की सभी शर्ते मंजूर कर ली हैं।

 ट्रांसफर किए गए जजों की लिस्ट

बता दें कि तबादला होने पर भी अगर किसी मामले का केवल फैसला बाकी हो तो जज फैसला दे सकते हैं। 

कैसे बीते सलमान खान के जेल में दिन और रात

सजा सुनाए जाने के बाद गुरुवार को सलमान ने पहली रात जोधपुर सेंट्रल जेल में काटी। जिसके बाद अगले दिन भी जमानत न मिलने पर सलमान खान को शुक्रवार पूरा दिन भी जेल में ही बिताना पड़ा। सलमान ने सुबह नाश्ता नहीं किया था, लेकिन दोपहर को उन्होंने रोटी, चने की दाल और पत्तागोभी की सब्जी खाई। उन्होंने अपना पूरा समय जेल में सो कर ही बिताया। जागने के बाद उन्होंने थोड़ी-सी एक्सरसाइज की और शाम की चाय भी पी। सलमान खान ने जेल में कोई स्पेशल डिमांड नहीं की है। 

इससे पहले सलमान जोधपुर सेंट्रल जेल में चिंकारा के अवैध शिकार के मामलों में 1998, 2006 और 2007 में 18 दिन बिता चुके हैं। इस बार उन्हें कैदी नंबर 106 मिला था, जेल अधिकारियों के मुताबिक, सलमान ने जमीन पर सोकर रात गुजारी। जेल में उन्होंने खाना भी नहीं खाया।

 

काले हिरण मामले में जेल गए सलमान, इस केस से जुड़ी वो हर बात जो आप जानना चाहते हैं

 

सलमान के जेल जाने पर रोने लगी बहन अलवीरा और अर्पिता

पाकिस्तान ने दिया था शर्मनाक बयान

देश में जहां एक ओर सलमान खान को सजा होने पर एक वर्ग में खुशी थी, तो वहीं पाकिस्तान सरकार में विदेश मंत्रा ख्वाजा आसिफ ने कहा कि सलमान को मुस्लिम होने की सजा मिली है, ऐसे फैसले से साफ लगता है कि भारत में अल्पसंख्यकों का हाल खराब है। 

Tags:    

Similar News