यूपी : बिजनौर के इस गांव में हिंदू परिवार कर रहे पलायन, लिखा मकान बिकाऊ है

यूपी : बिजनौर के इस गांव में हिंदू परिवार कर रहे पलायन, लिखा मकान बिकाऊ है

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-10 08:25 GMT

डिजिटल डेस्क, बिजनौर। उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में एक गांव से कुछ हिंदू परिवारों ने पलायन कर दिया है। अब मामला तूल पकड़ता जा रहा है। दरअसल पुलिस ने पूजा स्थल से लाउडस्पीकर हटा लिए हैं और घर छोड़ने वाले परिवार इसे सौतेला व्यवहार बता रहे हैं। वहीं पुलिस का कहना है कि सब कुछ नियम के अनुसार हुआ है। 

 

 

सांप्रदायिक तनाव की स्थिति

बता दें कि देवस्थल पर लाउडस्पीकर लगाने की जिद पर अड़े गर्वपुर गांव के तीन जाट परिवार अपने पक्के आशियानों से पलायन करके खेत में तंबू लगाकर रह रहे हैं। ग्राम प्रधान की शिकायत पर प्रशासन ने मंदिर पर लगे लाउडस्पीकर को उतार लिए थे। जिससे गांव में सांप्रदायिक तनाव फैल गया। एक समुदाय ने प्रशासन से इजाजत लिए बिना मंदिर में लाउडस्पीकर लगा लिया था।


 

दीवारों पर लिखा "मकान बिकाऊ है"

गारवपुर गांव में घरों की दीवारों पर "मकान बिकाऊ है" लिख दिया गया है। गांव छोड़ने वाले लोग कह रहे हैं कि वे अब यहां से पलायन कर रहे हैं। उनका आरोप है कि एक हिंदू पूजा स्थल से प्रशासन ने लाउडस्पीकर हटा लिया है और उनके साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। ग्रामीण बैलगाड़ियों और ट्रैक्टर से कई घरों का सामान गांव से बाहर ले जा रहे हैं।

 

एकपक्षीय कार्रवाई का आरोप

जानकारी के अनुसार, गारवपुर गांव में करीब 4 हजार की आबादी है। इसमें हिंदुओं की तादाद सिर्फ 500 और मुसलमान साढ़े 3 हजार हैं। पलायन करने वाले लोगों का कहना है कि पुलिस ने 6 दिन पहले मंदिर से लाउडस्पीकर उतरवाने में एकपक्षीय कार्रवाई की। गांव से पलायन करने वाले परिवारों का यहां तक कहना है कि सबकुछ पुलिस और प्रशासन की जानकारी में हो रहा है। 


इस मामले के तूल पकड़ने के बाद अधिकारियों ने इन लोगों को 8 तारीख तक विवाद सुलझाने का समय दिया था, लेकिन पुलिस ने इसमें कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। 

 

Similar News