आईएमडी ने जताई दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश की संभावना, बंगाल की खाड़ी पर बन सकता है निम्न दबाव का क्षेत्र

मौसम आईएमडी ने जताई दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश की संभावना, बंगाल की खाड़ी पर बन सकता है निम्न दबाव का क्षेत्र

IANS News
Update: 2021-11-08 11:30 GMT
आईएमडी ने जताई दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश की संभावना, बंगाल की खाड़ी पर बन सकता है निम्न दबाव का क्षेत्र
हाईलाइट
  • तमिलनाडु
  • पुडुचेरी
  • तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में भारी बारिश की संभावना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण जो निम्न दबाव के क्षेत्र में बदल सकता है और आगे एक अवसाद में बदल सकता है। इससे अगले पांच दिनों तक बारिश से प्रभावित तमिलनाडु, पुडुचेरी, तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में भारी बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को इसकी संभावना जताई है। तमिलनाडु में मंगलवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है और 10 और 11 नवंबर को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

इसी अवधि के दौरान दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने कहा, दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव में, अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और पड़ोस के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ें, एक अवसाद में ध्यान केंद्रित करें और गुरुवार की सुबह तक उत्तरी तमिलनाडु तट के पास पहुंचें। इसके प्रभाव से, अगले पांच दिनों के दौरान केरल, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

सप्ताहांत में, कुछ स्थानों पर व्यापक, भारी से बहुत भारी वर्षा हुई और उत्तरी तटीय तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा हुई और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हुई, जिसमें चेन्नई शहर में सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई। इससे उपनगरीय क्षेत्र और तिरुवल्लूर जिला चेन्नई (नुंगमबक्कम - 227.0 मिमी, डीजीपी कार्यालय- 227 मिमी, एमजीआर नगर- 171 मिमी, अन्ना सिटी-164 मिमी और तिरुवल्लूर - 205 मिमी बारिश दर्ज की गई।

आईएमडी के पूवार्नुमान में कहा गया है कि अगले चार दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और दक्षिण आंध्र प्रदेश-तमिलनाडु तटों और मन्नार की खाड़ी में तेज मौसम (40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे तक) साथ ही, मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे इन क्षेत्रों में उद्यम न करें। इस बीच, पूर्व-मध्य अरब सागर पर दबाव पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर 8 किमी प्रति घंटे की गति के साथ सोमवार की सुबह 8.30 बजे मुंबई (महाराष्ट्र) के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में लगभग 840 किलोमीटर और पंजिम (गोवा) से 800 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित हो गया।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News