12 मई से चलेंगी ट्रेनें, कल शाम से मिलेगा रिजर्वेशन टिकट, जानिए कहां से और कैसे करें बुक

12 मई से चलेंगी ट्रेनें, कल शाम से मिलेगा रिजर्वेशन टिकट, जानिए कहां से और कैसे करें बुक

Bhaskar Hindi
Update: 2020-05-10 16:36 GMT
12 मई से चलेंगी ट्रेनें, कल शाम से मिलेगा रिजर्वेशन टिकट, जानिए कहां से और कैसे करें बुक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे ने 12 मई से ट्रेनों के संचालन की तैयारी शुरू कर दी है। शुरुआत में कम संख्या में ही ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। केवल कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति होगी। इस दौरान लोगों के स्वास्थ्य और कोरोना संक्रमण की जांच भी की जाएगी। 

इन ट्रेनों में रिजर्वेशन 11 मई को शाम 4 बजे शुरू होगी और केवल IRCTC की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) पर उपलब्ध होगी। रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा।
केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी। यात्रियों को चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा।

भारतीय रेलवे कोरोना वायरस देखभाल केंद्रों के लिए 20,000 कोचों को आरक्षित करने के बाद उपलब्ध कोचों के आधार पर नए मार्गों पर और अधिक विशेष सेवाएं शुरू करेगा। इसके अतिरिक्त श्रमिक स्पेशल के तौर पर 300 ट्रेनों के के संचालन के लिए भी कोचों को अलग से आरक्षित किया जाएगा। रेलवे की योजना है कि शुरुआत में 15 जोड़ी ट्रेनों (30 वापसी यात्रा) को ही चलाया जाएगा। ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली नई दिल्ली स्टेशन से विशेष ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी।

श्रमिकों के लिए ट्रेन चलती रहेगी
संकेत है कि राजधानी ट्रेन से संचालन की शुरुआत की जाएगी। यह राजधानी जैसी ट्रेन सिर्फ नई दिल्ली से चलेगी जिसमें एसी-1, एसी-2 और एसी-3 क्लास होंगे। बाकी श्रमिकों के लिए श्रमिक स्पेशल उसी तरह चलती रहेगी जैसे राज्य सरकारों के अनुरोध पर पहले चलती थी।इस महीने के शुरुआत में ही रेलवे ने फंसे हुए छात्रों और मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की थी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सभी राज्यों से अपील की है कि प्रवासी श्रमिकों के लिए चलाई जाने वाली विशेष रेलगाड़ियों के संचालन की अनुमति दें ताकि फंसे लोग अगले तीन-चार दिनों में अपने घर पहुंच सकें।

रेलवे की तरफ से ट्वीट कर कहा गया है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेन अभी भी राज्यों की अपील पर ही चलाई जाएगी। ऐसे में 12 मई से श्रमिक स्पेशल के साथ-साथ राजधानी ट्रेन के भी चलने की पूरी संभावना है।
 

Tags:    

Similar News