आतंकी मुठभेड़ के बाद कश्मीर में तनाव, स्कूल-कॉलेज, इंटरनेट बंद

आतंकी मुठभेड़ के बाद कश्मीर में तनाव, स्कूल-कॉलेज, इंटरनेट बंद

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-01 15:57 GMT
आतंकी मुठभेड़ के बाद कश्मीर में तनाव, स्कूल-कॉलेज, इंटरनेट बंद

डिजिटल डेस्क, अनंतनाग। दक्षिणी कश्‍मीर में रविवार को सुरक्षा बलों ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए 13 आतंकियों को ढेर कर दिया। हालांकि आतंकियों से लड़ते हुए देश के 3 जवान भी शहीद हो गए हैं। सेना के इस कार्रवाई के बाद कई जिलों में तनाव का माहौल बना हुआ है। शोपियां और अनंतनाग में पत्थरबाजी की घटनाओं के बाद अलगाववादी नेताओं की ओर से कश्मीर में बंद का ऐलान किया गया है।

कश्मीर घाटी में हुई मुठभेड़ के दौरान शोपियां, अनंतनाग, कुलगाम और श्रीनगर के कई इलाकों में हिंसक प्रदर्शन हुए हैं। घाटी में तनाव के बीच अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए अगले आदेश तक इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई है। इसके अलावा बनिहाल से बारामुला के बीच संचालित होने वाली रेल सेवाओं को भी स्थगित कर दिया गया है। कश्मीर में अलगाववादियों द्वारा बंद के आवाहन के बाद सोमवार को सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी किये गए हैं।

श्रीनगर के डाउन टाउन के तमाम हिस्सों में कर्फ्यू जैसी पाबंदियां लगाई गई हैं। इसके तहत श्रीनगर के रैनावारी, नौहट्टा, खान्यार, सफाकदल, मायसूमा, एमआर गंज और करालखुर्द में सुरक्षा के लिहाज से अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त तैनाती की गई है। जम्मू-कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादी बुरहानी वानी की मुठभेड़ में मौत के बाद आतंकवाद से जुड़ने वाले नौजवानों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

वहीं भारतीय सुरक्षाबलों ने घाटी में आतंकवाद पर काबू करने के लिए विशेष अभियान चलाया है जिसकी तहत पिछले एक साल में सौ से ज्यादा आतंकवादी मुठभेड़ में मारे जा चुके हैं। भारत सरकार के अनुसार पड़ोसी देश पाकिस्तान कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है। भारत सरकार के अनुसार पाकिस्तान कश्मीरी नौजवानों को आतंकवाद से जुड़ने के लिए उकसाने के अलावा उन्हें आतंकी प्रशिक्षण और आर्थिक मदद भी देता है।

Similar News