आखिरकार पूर्व जज कर्णन कोयम्बटूर से गिरफ्तार

आखिरकार पूर्व जज कर्णन कोयम्बटूर से गिरफ्तार

Bhaskar Hindi
Update: 2017-06-20 16:08 GMT
आखिरकार पूर्व जज कर्णन कोयम्बटूर से गिरफ्तार

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. आखिरकार फरार चल रहे कलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व जज सीएस कर्णन को मंगलवार को तमिलनाडु के कायंबटूर से गिरफ्तार कर लिया गया है. अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट से 6 महीने की सजा के दोषी 62 साल के जस्टिस कर्णन 9 मई के बाद से ही फरार चल रहे थे. उसी दिन सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें अवमानना का दोषी ठहराते हुए 6 महीने कैद की सजा सुनाई थी. यह पहली बार है, जब किसी पद पर बैठे हाई कोर्ट जज को सुप्रीम कोर्ट ने मानहानि के मामले में जेल की सजा दी हो. जस्टिस कर्णन इसी महीने 12 जून को अपने पद से रिटायर हुए.

बता दें कि जस्टिस कर्णन ने 20 पदों पर नियुक्त सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के जजों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए एक शिकायत की थी. इसके लिए सीबीआई को जस्टिस कर्णन ने निर्देश देते हुए जांच रिपोर्ट संसद को सौंपने के लिए कहा था. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए सीजेआई ने इसे अदालत की अमनानना करार दिया. इसके बाद 7 जजों की एक बेंच का गठन हुआ, जिसने जस्टिस कर्णन के खिलाफ कोर्ट के आदेश की अवमानना से जुड़ी कार्रवाई शुरू की.

कोर्ट में नहीं हुए हाजिर
बता दें कि खुद के खिलाफ चल रही अदालती कार्रवाई को लेकर जस्टिस कर्णन ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश को भी अनसुना कर दिया. वह दो बाद कोर्ट में पेश नहीं हुए. फिर सुप्रीम कोर्ट ने 10 मार्च को उनके खिलाफ गिरफ्तारी का वॉरंट जारी किया. 9 मई को सुप्रीम कोर्ट ने कर्णन को अवमानना का दोषी ठहराते हुए 6 महीने जेल की सजा सुनाई.

Similar News