किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर इलाहाबाद से आप की प्रत्याशी, लड़ेंगी लोकसभा चुनाव

किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर इलाहाबाद से आप की प्रत्याशी, लड़ेंगी लोकसभा चुनाव

Bhaskar Hindi
Update: 2019-03-29 14:31 GMT
किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर इलाहाबाद से आप की प्रत्याशी, लड़ेंगी लोकसभा चुनाव

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की इलाहाबाद लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी ने किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर भवानी मां को अपना उम्मीदवार बनाया है। आप से राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने ये जानकारी दी। इलाहाबद से भवानी मां को टिकट देना आम आदमी पार्टी का बड़ा दांव माना जा रहा है। भाजपा ने यहां से रीता बहुगुणा जोशीको टिकट दिया है, इनके पिता हेमवती नंदन बहुगुणा भी इस सीट से सांसद रह चुके हैं। रीता बहुगुणा कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुई थी और इस समय यूपी सरकार में मंत्री हैं।

इलाहाबाद काफी महत्वपूर्ण सीट मानी जाती है। लाल बहादुर शास्त्री, वीपी सिंह, मुरली मनोहर जोशी और अमिताभ बच्चन जैसे दिग्गज यहां से सांसद रह चुके हैं। फिलहाल बीजेपी से श्यामाचरण गुप्त यहां के सांसद हैं। इस बार वह बीजेपी का दामन छोड़ समाजवादी पार्टी के तरफ से बांदा से उम्मीदवार हैं। इलाहाबाद लोकसभा सीट पर छठे चरण में 12 मई को चुनाव होंगें। 16 अप्रैल को इसके लिए अधिसूचना जारी की जाएगी।

बता दें कि भवानी मां हाल ही में संपन्‍न हुए कुंभ में 14वें अखाड़े के रूप में शामिल किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर हैं। जानकारी के मुताबिक उन्होंने आम आदमी पार्टी से पहले बीजेपी एवं अन्‍य दलों से भी टिकट मांगने का प्रयास किया था, मगर उन्हें सफलता नहीं मिली। भवानी मां के बारे में बताया यह भी जाता है कि उनका जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा है। उनका जन्म 17 नवंबर 1972 को दिल्ली के चाणक्यपुरी में हुआ था। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी तथा उन्होंने काफी कम उमर में ही अपना घर छोड़ दिया था। उन्होंने 2010 में हिंदू धर्म छोड़कर इस्लाम अपना लिया था तथा वह 2012 में हज यात्रा भी कर चुकी हैं। हालांकि पांच साल बाद उन्होंने दोबारा हिंदू धर्म अपना लिया था।

आम आदमी पार्टी ने इलाहाबाद के अलावा यूपी की तीन और सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। पार्टी ने लालगंज (SC) से इंजिनियर अजीत सोनकर, संभल से अंजु सैनी और कानपुर देहात से आशुतोष ब्रह्मचारी को उम्मीदवार बनाया है। इससे पहले आम आदमी पार्टी ने तीन उम्मीदवारों के नाम का एलान किया था, जिसमें से एक उम्मीदवार का नामांकन रद्द हो गया।

Tags:    

Similar News