अब राजस्थान में तोड़ी गयी महात्मा गांधी की प्रतिमा, तीन गिरफ्तार

अब राजस्थान में तोड़ी गयी महात्मा गांधी की प्रतिमा, तीन गिरफ्तार

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-04 12:35 GMT
अब राजस्थान में तोड़ी गयी महात्मा गांधी की प्रतिमा, तीन गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, राजसमंद। पिछले माह त्रिपुरा से उपद्रवियों द्वारा शुरू किया गया "मूर्ति तोड़ो अभियान" अभी तक जारी है। ताजा मामला राजस्थान के राजसमंद नाथद्वारा का है जहां पर अज्ञात लोगों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा तोड़ी दी है। नाथद्वारा इलाके में शरारती तत्वों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा के सिर को धड़ से अलग कर दिया। पुलिस ने जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंच कर मूर्ती के टूटे हिस्से को कपड़े से ढंकवा दिया है।  पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करके करवाई को आगे बढाते हुए मूर्ति खंडित करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है।

पहले भी तोड़ी जा चुकी है बापू की प्रतिमा 
पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि नाथद्वारा के होलीमंगरा बस्ती में सोमवार की रात महात्मा गांधी की मूर्ति खंडित करने के आरोप में पुलिस ने कुलदीप वाल्मि​की (24), अरविंद वाल्मि​की (24), अंकित गहलोत (23) को गिरफ्तार किया है। बता दें नाथद्वारा नगर पालिका ने 2008 में बस्ती के चौक में महात्मा गांधी की मूर्ति स्थापित की थी। बता दें हाल ही में केरल के कन्नूर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने का मामला सामने आया था। कन्नूर के थालिपरंबा इलाके में कुछ अज्ञात लोगों ने गांधी मूर्ति के चश्मे को तोड़ दिया था। जिसके बाद इस मसले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गृहमंत्री से भी बात की थी। बता दें इस तरह के उपद्रवों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नाराजगी जता चुके हैं। वह इस प्रकार की घटनाओं से काफी आहत हैं।

गृहमंत्रालय ने दिए थे चौकसी बरतने के निर्देश 
गौरतलब है कि मूर्ति तोड़ने का यह सिलसिला त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में BJP को मिली जीत के बाद समर्थकों ने लेनिन की मूर्ति को बुलडोजर से गिरा कर शुरू किया था। जिसके बाद से पश्चिम बंगाल, उत्तरप्रदेश और तमिलनाडु में असामाजिक तत्वों द्वारा महापुरुषों की मूर्तियों को तोड़ने और खंडित करने का सिलसिला रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। हाल ही में उत्तरप्रदेश के इलाहाबाद और सिद्धार्थनगर में माहौल बिगाड़ने के लिए देर रात आंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया था। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ भी मेरठ के मवाना जिले में आंबेडकर की प्रतिमा तोड़े जाने कड़ी नाराजगी जता चुके हैं। गृह मंत्रालय ने इसे गंभीरता से लेते हुए सभी राज्यों को इस बारे में विशेष चौकसी और सतर्कता बरतने का निर्देश दिए थे। 

Similar News