दिल्ली हाई कोर्ट में उच्चाधिकार प्राप्त संयुक्त जांच पैनल की मांग वाली याचिका खारिज

जोशीमठ संकट दिल्ली हाई कोर्ट में उच्चाधिकार प्राप्त संयुक्त जांच पैनल की मांग वाली याचिका खारिज

IANS News
Update: 2023-02-07 16:30 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें केंद्र से उत्तराखंड में जोशीमठ संकट की जांच के लिए उच्चाधिकार प्राप्त संयुक्त समिति गठित करने का अनुरोध किया गया था। मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने वकील रोहित डांडरियाल के माध्यम से दायर जनहित याचिका (पीआईएल) को खारिज कर दिया, याचिकाकर्ता ने कहा कि क्षेत्र जलवायु और ढांचागत परिवर्तनों के कारण प्रभावित हुआ था।

उत्तराखंड सरकार ने 11 जनवरी को अदालत को सूचित किया कि जोशीमठ में प्रभावित क्षेत्रों को राष्ट्रीय और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है। उत्तराखंड के उप महाधिवक्ता जे.के. सेठी ने प्रस्तुत किया था कि पुनर्वास पैकेज तैयार करने के साथ दो समितियां पहले ही बनाई जा चुकी हैं। उच्च न्यायालय ने 9 जनवरी को केंद्र से अनुरोध करने वाले याचिकाकर्ता को एक उच्चाधिकार प्राप्त संयुक्त समिति गठित करने के लिए कहा था ताकि यह देखा जा सके कि शीर्ष अदालत में भी इसी तरह की कोई याचिका दायर की गई है या नहीं।

11 जनवरी को सेठी ने कहा था: हमने एनडीआरएफ को तैनात किया है, हम इस मुद्दे पर काम कर रहे हैं। हमने कई लोगों को बसाया और स्थानांतरित किया है, हम उस पर काम कर रहे हैं। हमें मामले की जानकारी है। जमीनी काम किया जा रहा है। याचिका जोशीमठ के प्रभावित जिलों के लिए दायर की गई थी, जिसमें एक आयोग के गठन और सभी संबंधित मंत्रालयों के सदस्यों को इस पर तुरंत गौर करने का आदेश देने की मांग की गई थी। याचिका में तर्क दिया गया था कि पिछले वर्षों में जोशीमठ में किए गए निर्माण कार्य ने वर्तमान स्थिति के लिए ट्रिगर का काम किया और ऐसा करके प्रतिवादियों ने निवासियों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन किया।

यह भी दावा किया कि सरकार को वर्तमान में एक कल्याणकारी राज्य के रूप में व्यवहार करने की आवश्यकता है और वह अपने निवासियों को समकालीन, रहने योग्य आवास प्रदान करने के लिए बाध्य है। इसने आगे कहा कि यह अनिवार्य है कि सरकार गढ़वाल क्षेत्र के निवासियों की कठिनाइयों को पहचानती है और उन्हें एक सभ्य जीवन के लिए आवश्यक वस्तुओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए कार्रवाई करती है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News