मासूमों के गुनहगार : पूर्व प्राचार्य, डॉक्टर कफील समेत 6 पर FIR

मासूमों के गुनहगार : पूर्व प्राचार्य, डॉक्टर कफील समेत 6 पर FIR

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-22 16:27 GMT
मासूमों के गुनहगार : पूर्व प्राचार्य, डॉक्टर कफील समेत 6 पर FIR

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। गोरखपुर के बीआरडी हॉस्पिटल में बच्चों की मौतों की जांच करने वाली कमेटी ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट यूपी सरकार को सौंपी, जिसके बाद कार्रवाई की गई है। मुख्य सचिव राजीव कुमार की अध्यक्षता वाली कमेटी ने मंगलवार शाम को यह रिपोर्ट पेश की थी। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने BRD हॉस्पिटल के पूर्व प्रिंसिपल आरके मिश्रा समेत 6 अन्य लोगों के खिलाफ FIR दर्ज किए जाने का आदेश दिए, जिसके बाद लखनऊ के हजरतगंज थाने में 3 एफआईआर दर्ज की गईं। 

इन पर हुए मामले दर्ज

मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल डॉक्टर राजीव मिश्रा, उनकी पत्नी पूर्णिमा शुक्ला और ऑक्सीजन सप्लाई एजेंसी पुष्पा सेल्स के खिलाफ भ्रष्टाचार का केस दर्ज किया गया है. डॉक्टर राजीव मिश्रा और मेडिकल कॉलेज के एक अकाउंटेंट के खिलाफ लापरवाही का केस दर्ज हुआ है। अस्पताल में बाल रोग विशेषज्ञ रहे डॉक्टर कफील खान के खिलाफ भी प्राइवेट प्रैक्टिस करने के आरोप में केस दर्ज किया गया है

BRD मेडिकल कॉलेज में कई बच्चों की मौत के खुलासे के एक दिन बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना की जांच के लिए 12 अगस्त को कमेटी का गठन किया था। यूपी के चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा था कि जांच में दोषी पाए गए लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पहली कार्रवाई के रूप में सरकार ने कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. राजीव मिश्रा को निलंबित कर दिया था। भारतीय मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) की तीन सदस्यीय टीम ने 18 अगस्त को हॉस्पिटल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा था कि ऑक्सीजन की कमी के संबंध में पहले से कोई चेतावनी जारी नहीं की गई थी। उपचार करने वाले डॉक्टरों को सात दिन पहले आगाह किया जाना चाहिए था कि ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो रही है।

गौरतलब है कि गोरखपुर के BRD मेडिकल कॉलेज में 48 घंटों में 60 बच्चों की मौत हो गई थी। बच्चों की मौत का कारण ऑक्सीजन सप्लाई का ठप होना बताया गया था।हालांकि राज्य सरकार द्वारा यह आरोप पूरी तरह से खारिज कर दिया गया था। सरकार का कहना था कि बच्चों की मौत ऑक्सीजन की कमी से नहीं बल्कि जापानी एन्सेफेलाइटिस सहित विभिन्न बीमारियों के कारण हुई है। 
 

Similar News