UP: सोनभद्र फायरिंग में अब तक 10 की मौत, सपा-कांग्रेस का योगी सरकार पर हमला

UP: सोनभद्र फायरिंग में अब तक 10 की मौत, सपा-कांग्रेस का योगी सरकार पर हमला

Bhaskar Hindi
Update: 2019-07-18 04:31 GMT
UP: सोनभद्र फायरिंग में अब तक 10 की मौत, सपा-कांग्रेस का योगी सरकार पर हमला
हाईलाइट
  • फायरिंग में अब तक 10 लोगों की मौत
  • एक दर्जन से ज्यादा घायल
  • यूपी के सोनभद्र में जमीन के विवाद को लेकर दो पक्षों में हुआ खूनी संघर्ष

डिजिटल डेस्क, सोनभद्र। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में जमीन को लेकर हुए खूनी संघर्ष में अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। वहीं संभल में घात लगाकर बैठे बदमाशों ने दो पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी और तीन कैदियों को छुड़ा ले गए। इन घटनाओं को लेकर यूपी में हड़कंप मचा हुआ है। फिलहाल मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने दोनों घटनाओं पर सख्‍त कार्रवाई के आदेश दिए हैं। कानून-व्यवस्था को लेकर कांग्रेस और सपा ने योगी सरकार पर सवाल उठाए हैं। 

जानकारी के मुताबिक, यूपी के सोनभद्र में 100 बीघा जमीन को लेकर पुरानी रंजिश के चलते दो पक्षों के बीच बुधवार को खूनी संघर्ष हो गया। दोनों पक्षों के बीच जमकर हथियार चले। फायरिंग भी हुई। बताया गया कि, प्रधान ने दो साल पहले जमीन खरीदी थी। बुधवार को वह अपने सहयोगियों के साथ जमीन पर कब्जा करने पहुंचे तो स्थानीय लोगों ने विरोध किया। इसी को लेकर विवाद हुआ और फायरिंग शुरू हो गई। दोनों ओर से लोग गड़ासा, ईंट, पत्थर और कुल्हाड़ी लेकर एक-दूसरे पर टूट पड़े। फायरिंग में अब तक 10 लोगों की जान जा चुकी है, जिसमें तीन महिलाएं शामिल हैं। वहीं दर्जनों लोग घायल हैं।

मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्‍पताल पहुंचाया, जहां पर कई की स्थिति गंभीर बनी हुई है। गंभीर रूप से घायलों को बीएचयू ट्रॉमा सेंटर भेजा गया है। वाराणसी के एडीजी ब्रजभूषण ने बताया, इस मामले में अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस घटना को लेकर विपक्ष ने योगी सरकार पर निशाना साधा है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सरकार को घेरते हुए कहा ट्वीट कर कहा, बीजेपी सरकार अपराधियों के सामने नतमस्तक हो चुकी है।

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी इस मामले को लेकर योगी सरकार पर हमला किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, बीजेपी राज में अपराधियों के हौसले इतने बढ़ गए हैं कि दिन-दहाड़े हत्याओं का दौर जारी है। सोनभद्र में भू-माफियाओं द्वारा आदिवासियों की सरेआम हत्या ने दिल दहला दिया। प्रियंका ने कहा, प्रशासन-प्रदेश मुखिया-मंत्री सब सो रहे हैं। क्या ऐसे बनेगा अपराध मुक्त प्रदेश? 

दूसरी तरफ यूपी के संभल जिले में एक अन्य वारदात में अज्ञात बदमाशों ने दो पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या करके तीन कैदियों को छुड़ा लिया। पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद के मुताबिक, कुछ कैदियों को लेकर मुरादाबाद जा रही एक वैन को अज्ञात बदमाशों ने बनियाठेर इलाके में जबरन रोक लिया और सुरक्षा में तैनात सिपाहियों हरेंद्र और बृजपाल की गोली मारकर हत्या कर दी। घटना के बाद बदमाश पुलिसकर्मियों की राइफल और तीन कैदियों को साथ लेकर भाग गए। मुख्‍यमंत्री योगी ने इस वारदात में शहीद हुए दोनों पुलिसकर्मियों के परिवारवालों को 50-50 लाख रुपये की सहायता और प्रत्येक शहीद पुलिसकर्मी की पत्नी को असाधारण पेंशन तथा परिवार के एक आश्रित को सरकारी नौकरी दिए जाने के भी आदेश दिए हैं। 


 

Tags:    

Similar News