उत्तराखंड आपदा : तपोवन टनल से 3 और शव मिले, अब तक 61 लोगों के शव बरामद, 204 लोग अब भी लापता

उत्तराखंड आपदा : तपोवन टनल से 3 और शव मिले, अब तक 61 लोगों के शव बरामद, 204 लोग अब भी लापता

Bhaskar Hindi
Update: 2021-02-18 14:14 GMT
उत्तराखंड आपदा : तपोवन टनल से 3 और शव मिले, अब तक 61 लोगों के शव बरामद, 204 लोग अब भी लापता
हाईलाइट
  • सुरंग के अंदर पानी और कीचड़ की मौजूदगी के कारण प्रभावित रेस्क्यू
  • तपोवन टनल में अब तक 13 शव मिले
  • और भी शवों के मिलने की आशंका

डिजिटल डेस्क, देहरादून। उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने के बाद आई तबाही के बाद अब तक कुल 61 शव बरामद कर लिए गए हैं। इतना ही नही जोशिमठ थाने में अब तक कुल 204 लोगों की गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज करा दी गई है। बता दें कि 56 परिजनों और 49 शवों के डीएनए सैंपल के लिए एफएसएल देहरादून भेजे गए हैं। 

आपदा के बाद से प्रशासन दूारा लापता हुए लोगों को तलाशने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। श्वान दस्ते, दूरबीन, राफ्ट्स और अन्य उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए बचाव दल ने उत्तराखंड के आपदा प्रभावित इलाकों में लापता व्यक्तियों की तलाश जारी रखी है।
 
टनल में अब तक 13 शव मिले
टनल के अंदर खुदाई के काम के दौरान अब तक 13 शव मिले हैं। पुलिस के एक बयान में कहा कि गुरुवार को दो शवों की बरामदगी के बाद अब तक कुल 61 शव बरामद किए गए हैं। सुरंग के अंदर पानी और कीचड़ की मौजूदगी के कारण खुदाई का काम बाधित हो रहा है। हालांकि, डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि बचाव अभियान तब तक जारी रहेगा, जब तक कि सुरंग के अंदर आखिरी आदमी या शव नहीं मिल जाता।

टनल में अधिक शवों के मिलने की आशंका
एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा कि भारी कीचड़ की मौजूदगी के कारण ऑपरेशन धीमी गति से चल रहा है। एनटीपीसी के एक अधिकारी ने कहा कि सुरंग को पहले ही 160 मीटर के अंदर खोद दिया गया है। अधिकारी ने स्वीकार किया, हमें अधिक शवों के मिलने की आशंका है, क्योंकि हम अब जीवित बचे लोगों के लिए उम्मीद नहीं कर रहे हैं। अभी भी अंदर फंसे बाकी लोगों से कोई संपर्क नहीं हो पाया है।

विपरीत परिस्थितियों के बीच कई दिन खुदाई करने के बाद बचाव कार्य में लगी सेना, आईटीबीपी, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवानों ने सुरंग का एक हिस्सा खोलने में कामयाबी पाई है।

Tags:    

Similar News