118 नेपाली अफगानिस्तान से लौटे

वतनवापसी 118 नेपाली अफगानिस्तान से लौटे

IANS News
Update: 2021-08-18 05:30 GMT
118 नेपाली अफगानिस्तान से लौटे
हाईलाइट
  • 118 नेपाली अफगानिस्तान से लौटे

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि 118 नेपाली अफगानिस्तान से कुवैत के रास्ते राजधानी काठमांडू पहुंचे।समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मंगलवार को नेपाली पहुंचे। नेपाली विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सेवा लामल ने कहा कि नेपाली सरकार ने अफगानिस्तान में मौजूद कई विदेशी सरकारों से नेपालियों को बाहर लाने में मदद के लिए अनुरोध किया था।

काठमांडू पोस्ट ने कहा कि मंगलवार को नेपाल पहुंचे 118 नेपाली नागरिकों को अमेरिकियों ने बचा लिया। नेपाल सरकार ने कहा है कि वह युद्धग्रस्त देश से अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि उनके पास वहां के नेपालियों के बारे में सटीक डेटा नहीं है।

द काठमांडू पोस्ट ने कहा कि विदेश रोजगार विभाग के रिकॉर्ड बताते हैं कि पिछले वित्तीय वर्ष में, जुलाई के मध्य में समाप्त, 1,073 नेपालियों ने अफगानिस्तान में काम करने के लिए परमिट प्राप्त किया था। विभाग के आंकड़े बताते हैं कि पिछले सात वर्षों में 8,000 से अधिक नेपालियों को अफगानिस्तान में लेबर परमिट जारी किए गए हैं। लेकिन अनुमान है कि 14,000 से अधिक नेपाली फंसे हो सकते हैं। उच्च जोखिम के बावजूद, नेपाली उच्च वेतन के कारण इस संघर्ष-ग्रस्त देश में जाना पसंद करते हैं। नेपाल सरकार, नेपाली अधिकारियों के अनुसार, पहले ही अधिकांश विदेशी मिशनों और संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के साथ संचार स्थापित कर चुकी है और उनके साथ काम करने वाले नेपालियों को वापस लाने में मदद करने का अनुरोध किया है।

 

IANS

Tags:    

Similar News