पूर्वोत्तर के सहयोगियों के साथ भाजपा के संबंध तनावपूर्ण, पर नीतीश अभी विकल्प नहीं

मेघालय पूर्वोत्तर के सहयोगियों के साथ भाजपा के संबंध तनावपूर्ण, पर नीतीश अभी विकल्प नहीं

IANS News
Update: 2022-09-10 12:00 GMT
पूर्वोत्तर के सहयोगियों के साथ भाजपा के संबंध तनावपूर्ण, पर नीतीश अभी विकल्प नहीं
हाईलाइट
  • राजनीतिक हलचल

डिजिटल डेस्क, इंफाल। मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (एमडीए) सरकार की प्रमुख पार्टी भाजपा और उसकी एनडीए सहयोगी नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के बीच संबंधों में धीरे-धीरे खटास आने के बीच भगवा पार्टी मणिपुर में जनता दल-युनाइटेड (जद-यू) के साथ गठबंधन कर रही है। जबकि जद-यू के 6 में से 5 विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे। पिछले महीने, अरुणाचल प्रदेश में जद (यू) के एकमात्र विधायक टेची कासो सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गए।

विधायकों ने यह कदम बिहार के मुख्यमंत्री और जद (यू) नेता नीतीश कुमार द्वारा पिछले महीने की शुरुआत में भाजपा को छोड़ने और तेजस्वी यादव के राष्ट्रीय जनता दल, कांग्रेस और अन्य दलों के साथ हाथ मिलाने के बाद उठाया गया है। नई दिल्ली में कई विपक्षी नेताओं से मिलने से पहले नाराज दिख रहे नीतीश कुमार ने मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश के घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा की खिंचाई की और कहा कि यही कारण है कि उन्होंने भगवा पार्टी से नाता तोड़ लिया।

उन्होंने पटना में कहा था, मणिपुर में जद (यू) के विधायक राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के लिए पटना आने को तैयार थे। वे पटना आकर खुश थे। लेकिन भाजपा ने उन्हें हमसे छीन लिया। वे लोकतंत्र में विश्वास नहीं करते हैं। राष्ट्रीय राजधानी के अपने तीन दिवसीय दौरे के बाद नीतीश ने कहा था कि वह विपक्षी नेताओं को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं और वह 2024 के संसदीय चुनावों में भाजपा को हराने के लिए ऐसा करना जारी रखेंगे।

जबकि जद (यू) नेता ने कहा कि वह विपक्षी दलों के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं हैं और दो से तीन महीने में निर्णय लिया जाएगा। वहीं, पूर्वोत्तर क्षेत्र के राजनीतिक दलों ने कहा कि 2024 चुनाव के लिए पीएम उम्मीदवार का फैसला करना अभी जल्दबाजी होगी। राजनीतिक पर्यवेक्षकों के अनुसार, जद-यू को अभी सभी पूर्वोत्तर राज्यों में अपने संगठनात्मक और राजनीतिक आधार का विस्तार करना बाकी है।

फरवरी-मार्च विधानसभा चुनाव में जद-यू ने भाजपा के खिलाफ 38 उम्मीदवार खड़े किए थे और 60 सदस्यीय विधानसभा में छह सीटों पर जीत हासिल की थी। चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद पार्टी ने मुख्यमंत्री बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को अपना समर्थन दिया। 38 उम्मीदवार ज्यादातर अन्य दलों के असंतुष्ट नेता थे या जिन्होंने कांग्रेस या भाजपा को छोड़ दिया था। पूर्वोत्तर राज्यों में माकपा, कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेताओं ने कहा कि वे अपना भविष्य तय करेंगे, क्योंकि आम चुनाव से पहले राजनीतिक स्थिति विकसित होती है।

मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री (2010-2018) और कांग्रेस से टीएमसी नेता बने मुकुल संगमा, जो मेघालय विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं, ने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली उनकी पार्टी विपक्षी पीएम उम्मीदवार और इससे जुड़े अन्य पहलुओं के बारे में उचित समय पर फैसला लेगी। संगमा ने आईएएनएस को फोन पर बताया, लोकसभा चुनाव से पहले बहुत सारी राजनीतिक गतिशीलता स्पष्ट रूप से सामने आएगी। हमें यह देखना होगा कि राजनीतिक दल, विशेष रूप से गैर-भाजपा दल खुद को कैसे सहयोगी बनाते हैं। विधानसभा चुनाव मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में अगले साल की शुरुआत में होंगे।

उन्होंने कहा, कुछ अन्य राज्यों में विधानसभा चुनाव 2024 के आम चुनावों से पहले होंगे और जाहिर तौर पर आम चुनावों से पहले पार्टियों के बीच संरेखण और पुनर्गठन होना चाहिए और हमें यह देखना होगा कि स्थिति कैसे विकसित होती है। संगमा के नेतृत्व में कांग्रेस के 17 विधायकों में से 12 के पिछले साल नवंबर में टीएमसी में शामिल होने के बाद पश्चिम बंगाल स्थित पार्टी 60 सदस्यीय मेघालय विधानसभा में मुख्य विपक्षी दल बन गई, जिसमें त्रिपुरा और नागालैंड के साथ चुनाव मुश्किल से छह महीने दूर हैं।

अंपारीन लिंगदोह के नेतृत्व में शेष पांच कांग्रेस विधायकों ने पहले एनपीपी के नेतृत्व वाली एमडीए सरकार में शामिल होने की घोषणा की थी। मेघालय में बदलती राजनीतिक स्थिति की पृष्ठभूमि में एनपीपी सुप्रीमो संगमा ने घोषणा की कि उनकी पार्टी का किसी भी पार्टी के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन नहीं होगा और अगले साल के विधानसभा चुनाव अपने दम पर लड़ेंगे, जिससे एमडीए सहयोगियों के बीच भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है, ये दल हैं- यूडीपी, पीडीएफ और एचएसपीडीपी।

संगमा ने शिलांग में कहा, एनपीपी ने हमेशा अपने दम पर चुनाव लड़ा है। हमारा चुनाव पूर्व गठबंधन नहीं होगा और सभी चुनावों में हमारा यही रुख रहा है और इस बार भी इसमें कोई बदलाव नहीं आया है। कांग्रेस पार्टी के नेता, जिनकी अभी भी अधिकांश पूर्वोत्तर राज्यों में उचित उपस्थिति है और वाम दल जिनका त्रिपुरा में मजबूत आधार है और असम और मणिपुर में कम समर्थन है, पीएम उम्मीदवार के मुद्दे पर गैर-प्रतिबद्ध रहे।

राजनीतिक पंडितों ने देखा कि 2024 के आम चुनावों में गैर-भाजपा दलों को पूर्वोत्तर राज्यों से अधिकतम चुनावी लाभ नहीं मिल सकता है। राजनीतिक टिप्पणीकार सत्यब्रत चक्रवर्ती ने आईएएनएस को बताया, आठ पूर्वोत्तर राज्यों में से भाजपा चार राज्यों में सरकारें चलाती है, जबकि राजग के सहयोगी शेष चार राज्यों (मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और सिक्किम) पर शासन करते हैं। विभिन्न पूर्वोत्तर राज्यों में क्षेत्रीय और स्थानीय दल कांग्रेस द्वारा खाली छोड़ी गई जगह को हड़प लेते हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News