शहरी निकाय के चुनावों में निर्दलीय उम्मीदवारों ने 2 नगर पंचायतों में हासिल की जीत

तमिलनाडु शहरी निकाय के चुनावों में निर्दलीय उम्मीदवारों ने 2 नगर पंचायतों में हासिल की जीत

IANS News
Update: 2022-02-23 08:01 GMT
शहरी निकाय के चुनावों में निर्दलीय उम्मीदवारों ने 2 नगर पंचायतों में हासिल की जीत
हाईलाइट
  • जीत का मुख्य कारण जातिगत

 डिजिटल डेस्क, चेन्नई। शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले की दो पंचायतों में निर्दलीय उम्मीदवारों ने स्थापित राजनीतिक दलों को हराकर शानदार जीत हासिल की है।

सायिलकुडी और कामुठी नगर पंचायतों में, निर्दलीय उम्मीदवारों ने पूर्व में सभी 15 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि कामुठी नगर पंचायत में भाजपा के कामुथी जे. सत्या से एक सीट हार गए। कामुठी में द्रमुक ने अपना उम्मीदवार तक नहीं उतारा था, सायिलकुडी में उसके कुछ उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था, लेकिन उसे करारी हार का सामना करना पड़ा था।

इन दोनों नगर पंचायतों में निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत का मुख्य कारण जातिगत है। इन नगर पंचायतों में उम्मीदवारों का फैसला जाति के मुखिया करते हैं और स्थापित राजनीतिक दल हस्तक्षेप नहीं करना पसंद करते हैं। हालांकि, भाजपा ने कामुठी में सभी सीटों पर चुनाव लड़ा और जीत हासिल कर इतिहास रच दिया। निर्दलीय उम्मीदवार एस. मानिकवेल को 450 वोट मिले, जो कि सयालकुडी नगर पंचायत में किसी भी उम्मीदवार को मिले सबसे अधिक वोट हैं, जबकि एक अन्य उम्मीदवार, आर. मरियप्पन को 277 वोट मिले, जो पंचायत में एक निर्दलीय उम्मीदवार द्वारा प्राप्त सबसे कम वोट थे।

इन दोनों नगर पंचायतों में द्रविड़ प्रमुखों (द्रमुक और अन्नाद्रमुक) दोनों ने एक रिक्त स्थान प्राप्त किया और केवल भाजपा ही खड़ी हो सकती थी और इन निर्दलीय उम्मीदवारों को खड़ा करने वाले जाति और धार्मिक नेतृत्व के खिलाफ लड़ सकती थी।

कामुठी नगर पंचायत में भाजपा प्रत्याशी जे. सत्या सहित 11 उम्मीदवार और 10 निर्दलीय प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए जबकि चार वाडरें में चुनाव हुए। चारों सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की।

मुदुकुलथुर नगर पंचायत के 15 में से 6 वार्डों में निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल कर अपनी छाप छोड़ी। मंडपम नगर पंचायत में भी 18 में से 5 वाडरें में निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की और इन निर्वाचन क्षेत्रों में अन्नाद्रमुक को तीसरे स्थान पर धकेल दिया गया। थोंडी पंचायत में 15 वाडरें में से चार निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की। बाकी सीटों पर डीएमके उम्मीदवारों ने जीत हासिल की। शहर के दूरदराज के इलाकों में भी बड़ी संख्या में निर्दलीय उम्मीदवारों के जीतने के साथ, राजनीतिक दलों को शक्तिशाली धार्मिक और जाति समूहों द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों द्वारा पेश की गई चुनौती को दूर करने के लिए अपनी रणनीतियों को फिर से काम करना होगा।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News