राष्ट्रपति चुनाव के दौरान मध्यप्रदेश में ऑपरेशन लोटस दोहराने की संभावना

मध्यप्रदेश राष्ट्रपति चुनाव के दौरान मध्यप्रदेश में ऑपरेशन लोटस दोहराने की संभावना

IANS News
Update: 2022-07-16 09:00 GMT
राष्ट्रपति चुनाव के दौरान मध्यप्रदेश में ऑपरेशन लोटस दोहराने की संभावना

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मार्च 2020 में मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार गिराने के बाद भाजपा के ऑपरेशन लोटस के बाद अब विपक्ष को अंदेशा हो रहा है कि राष्ट्रपति चुनाव के दौरान यहां फिर से भगवा दलों का ऑपरेशन देखने को मिल सकता है। सूत्रों की मानें तो यह संदेह है कि कम से कम पांच से छह कांग्रेस विधायक, यदि अधिक नहीं, तो एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को वोट दे सकते हैं।

कांग्रेस के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि दो-तीन आदिवासी नेता, जो मानते हैं कि उन्हें 2023 के विधानसभा चुनाव में पार्टी से टिकट नहीं मिलेगा, सोमवार को एनडीए उम्मीदवार के लिए क्रॉस वोट कर सकते हैं। हालांकि, कुछ अन्य सूत्रों ने दावा किया कि ग्वालियर-चंबल संभाग के एक और एक गैर-आदिवासी सहित कांग्रेस के पांच से छह विधायक क्रॉस वोट कर सकते हैं।

सूत्रों ने कहा कि हालांकि कांग्रेस के कई विधायक भाजपा के संपर्क में हैं, लेकिन भगवा पार्टी अब तक कांग्रेस के गढ़ क्षेत्रों को खास तौर पर निशाना बना रही है और इसलिए आदिवासी नेता इसका निशाना हैं।कांग्रेस, जो नगरपालिका और जिला पंचायत चुनावों में पुनर्जीवित होने का दावा करती है (हालांकि परिणाम अभी घोषित नहीं हुए हैं) चिंतित है कि अगर मध्य प्रदेश में भाजपा का ऑपरेशन लोटस फिर से सफल होता है, तो 2023 में होने वाले अगले विधानसभा चुनाव के लिए इसका पार्टी पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ेगा।

गुरुवार को संयुक्त विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के भोपाल दौरे के दौरान कांग्रेस के 96 में से 77 विधायक विधायक दल की बैठक में शामिल हुए। बैठक से 19 विधायकों की अनुपस्थिति पर स्पष्ट करते हुए, राज्य कांग्रेस के प्रवक्ता अब्बास हफीज ने कहा, जो लोग बैठक में शामिल नहीं हो सके, उन्होंने अपने जिलों में स्थानीय निकाय चुनावों में मतगणना के मद्देनजर पार्टी नेतृत्व को बैठक में शामिल होने में असमर्थता के बारे में पहले ही बता दिया था।

हालांकि, मालवा-निमाड़ क्षेत्र के एक वरिष्ठ कांग्रेस विधायक ने कहा कि पार्टी को पता था कि कुछ काली भेड़ें हैं, जो 18 जुलाई को एनडीए उम्मीदवार के लिए क्रॉस वोट कर सकती हैं। विधायक ने आईएएनएस से नाम न बताने का अनुरोध करते हुए बताया, धार-झाबुआ क्षेत्र के लगभग 3-4 विधायक, विशेष रूप से आदिवासी विधायक हैं, जो जनजातीय भावनाओं का सम्मान करने के नाम पर मतदान कर सकते हैं।

एक वरिष्ठ पत्रकार ने कहा, यह बहुत स्पष्ट है कि लगभग आधा दर्जन कांग्रेस विधायक भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के सामने कतार में हैं, लेकिन भाजपा को अब जल्दी नहीं है, जब तक कि अगला विधानसभा चुनाव नजदीक नहीं आ जाता। ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ बीजेपी में शामिल होने वालों में से कई को शायद एक और मौका दिया जाएगा। उस खालीपन को भरने के लिए भगवा पार्टी अगले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस नेताओं को निशाने पर लेगी।

मार्च 2020 में, मध्य प्रदेश ने हाल ही में महाराष्ट्र की तरह भाजपा का ऑपरेशन लोटस देखा था। 22 विधायकों के तत्कालीन सामूहिक इस्तीफे के परिणामस्वरूप कांग्रेस के मुख्यमंत्री कमलनाथ को सत्ता में आने के 15 महीने बाद गिरा दिया गया था। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के भाजपा में शामिल होने के तुरंत बाद कई कांग्रेस विधायकों ने इस्तीफा दे दिया।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News