comScore

Coronavirus: कोविड- 19 से बचाव के लिए Mahindra बनाएगी फेस कवच, Maruti बना रही वेंटिलेटर और Hyundai मंगाएगी टेस्ट किट

Coronavirus: कोविड- 19 से बचाव के लिए Mahindra बनाएगी फेस कवच, Maruti बना रही वेंटिलेटर और Hyundai मंगाएगी टेस्ट किट

हाईलाइट

  • कोरोनावायरस से बचाव के लिए ऑटो कं​पनियां आगे आईं
  • घरेलू कंपनी Mahindra फेस कवच आज से बनाएगी
  • मारुति सुजुकी इंडिया मरीजों के लिए वेंटिलेटर बना रही

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोविड- 19 से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। चीन से शुरु हुई कोरोनावायरस नामक इस महामारी का कहर अब पूरी दुनिया झेल रही है। वहीं भारत में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन जारी रहेगा, बावजूद इसके रोज कोरानावायरस के नए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में इस वायरस से बचाव के लिए सरकार के साथ कई कंपनियां भी मदद के लिए आगे आई हैं।

ऑटो सेक्टर इसमें पीछे नहीं है, घरेलू कंपनी Mahindra (महिंद्रा) ने इस महामारी से बचाव के लिए फेस कवच बनाने की बात कही है। यही नहीं Mahindra और देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India (मारुति सुजुकी इंडिया) वेंटिलेटर बनाएंगी। जबकि Hyundai (हुंडई) टेस्ट किट मंगाएगी। 

भारत सरकार का 'कोरोना कवच' एप करेगा आपको अलर्ट

Mahindra
चिकित्सा सेवा प्रदाताओं के लिए Mahindra आज 30 मार्च यानी कि आज से फेस कवच बनाएगी। फेस कवच का डिजाइन Ford और महिंद्रा एंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. पवन गोयंका द्वारा डिजाइन किया गया है। गोयंका ने यह जानकारी एक ट्वीट के जरिए साझा की है। 

ट्वीट में लिखा कि, हमारे साथी Ford मोटर की ओर से डिजाइन किए गए फेस कवच को हम बनाने के लिए तैयार हैं। ताकि चिकित्सा सेवा प्रदाताओं के इस्तेमाल आ सकें। सोमवार को फिलहाल 500 मास्क बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके बाद इसका प्रोडक्शन बढ़ा दिया जाएगा।

Google पर कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी कर रहें हैं सर्च? तो सावधान

इसके अलावा बीते दिनों महिंद्रा ग्रुप ने महज 48 घंटे के भीतर वेंटिलेटर का प्रोटोटाइप तैयार किया था। रिपोर्ट के अनुसार वेंटिलेटर उत्पादन बढ़ाने को मारुति ने एग्वा हेल्थकेयर से हाथ मिलाया है। महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्वीटर पर इस बात की जानकारी दी थी। आनंद महिंद्रा के अनुसार वेंटिलेटर प्रोटोटाइप की लागत 5-10 लाख रुपए के बीच होती है, एक बार बनाने के बाद ये सिर्फ 7,500 रुपए से कम में मिलेंगी। 

रिपोर्ट के अनुसार विशेषज्ञ और अधिक रिसर्च के फीडबैक के आधार पर टीमें अब तीन और प्रोटोटाइप पर काम करेंगी। टीमों का लक्ष्य है कि वो 2 से 3 दिनों के भीतर इस काम को पूरा कर लेगी।

Maruti Suzuki India 
मारुति सुजुकी इंडिया ने देश में वेंटिलेटर के उत्पादन की घोषणा की थी। मारुति के अनुसार, वह देश में वेंटिलेटर उत्पादन बढ़ाने के लिए एग्वा हेल्थकेयर के साथ मिलकर काम करेगी। मारुति का कहना है कि हमारा इरादा वेंटिलेटर उत्पादन को 10 हजार इकाई प्रति माह करने का है।

गूगल मेप बताएगा दिल्ली में कहां मिलेगा खाना, ऐसे जानें

Hyundai Motor India
जबकि Hyundai Motor India (ह्यूंदै मोटर इंडिया) की सीएसआर शाखा ने कोरोनावायरस से बचाव के लिए दक्षिण कोरिया से परीक्षण किट आयात करने के लिए एक आदेश जारी किया है। कंपनी के अनुसार, परीक्षण किट 25 हजार लोगों के काम आ सकती हैं। किट का वितरण प्रभावित क्षेत्रों में अस्पतालों में केंद्र और राज्य सरकारों के परामर्श से किया जाएगा।

ह्यूंदै मोटर इंडिया के एमडी और सीईओ एसएस किम ने कहा कि, हम कोरोनावायरस से निर्मित हुई स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए हैं और जल्द ही सामान्य स्थिति लाने के लिए भारत सरकार का समर्थन करेंगे। 

कमेंट करें
PsFu8