दैनिक भास्कर हिंदी: Maruti Suzuki Eeco का मॉडल लॉन्च, जुड़े ये फीचर्स

October 22nd, 2019

हाईलाइट

  • Eeco का इंजन बीएस4 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप है
  • Eeco की दिल्ली एक्स-शो रूम कीमत 3.61 रुपए है
  • नई Maruti Eeco में सुरक्षा फीचर्स को एड किया गया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। घरेलू कंपनी Maruti Suzuki ने अपनी कम बजट वाली एमपीवी Eeco का नया मॉडल लॉन्च कर दिया है। इस कार को कंपनी ने नए सेफ्टी फीचर्स के साथ बाजार में उतारा है। हालांकि क्रैश टेस्ट compliant नई Eeco की कीमत में भी इजाफा हुआ है। नई Eeco की दिल्ली एक्स-शो रूम कीमत 3.61 रुपए रखी गई है, पुरानी कीमत के मुकाबले यह 6 हजार से 9 हजार रुपए तक महंगी हुई है।

जुड़े ये फीचर्स
नई Maruti Suzuki Eeco में सेफ्टी के लिए एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, ड्राइवर साइड एयरबैग और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स स्टैण्डर्ड यानी कि सभी वेरिएंट में दिए गए हैं। 

पावर
मारुति ईको में 1,196cc, 4-सिलिंडर इंजन दिया गया है। यह पेट्रोल और CNG दो वेरिएंट में उपलब्ध है। इनमें पेट्रोल फ्यूल पर यह इंजन 73hp का पावर और 101Nm टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि CNG से चलाने पर 63hp का पावर और 85Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

फिलहाल इस एमपीवी का इंजन BS4 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप है। 1 अप्रैल 2020 से देश में BS6 एमिशन नॉर्म्स लागू हो जाएंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि इसमें BS6 इंजन अलगे साल आएगा।