comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

ये है दुनिया की सबसे महंगी कार, अंबानी भी नहीं खरीद सकेंगे ये कार!

July 28th, 2018 14:05 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड के गुडवुड फेस्टिवल 2018 में इटली की कंपनी पगानी ने सबको चौंका दिया। स्पोर्टस कार बनाने वाली कंपनी पगानी ने एक बेहतरीन कार ''पगानी जोंडा एचपी बार्शेटा'' की है। इस कार की कीमत इतनी है कि उतने में 10 उम्दा लड़ाकू विमान खरीदे जा सकते हैं। ''पगानी जोंडा एचपी बार्शेटा''  की कीमत 1.35 करोड़ पाउंड है, इंडियन करंसी के हिसाब से देखा जाए तो लगभग 122 करोड़ रुपये। कीमत के हिसाब से ये दुनिया की सबसे महंगी कार है। इस कार में 800 पीएस की ताकत है।

''पगानी जोंडा एचपी बार्शेटा'' एक अल्ट्रा लिमिटेड एडिशन कार है, जो कंपनी की लोकप्रिय पगानी जोंडा पर आधारित है। कुबेर भी चाहें तो अब इस कार को खरीद नहीं सकते, क्योंकि कंपनी ने सिर्फ 3 कारें ही बनाई थी जो कि पहले ही बिक चुकी हैं। जिस कार के आधार मानकर इस कार को बनाया गया है उसे पहली बार करीब 20 साल पहले बनाया गया था।

दिखने में ये कार इतनी जबरदस्त है कि किसी की भी निगाहें इससे हट नहीं सकती। एयरोडायनैमिक्स शेप वाली कार को कार्बन फाइबर बॉडीवर्क दिया गया है। बात करें इंजन की तो इसमें 7.3 लीटर का दमदार V12 इंजन दिया गया है। कार में 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। 1250 किलोग्राम की इस कार में 789 BHP पावर का इस्तेमाल किया गया है। यह कार महज 3.1 सेकंड में 100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है। इस कार को पुराने मॉडल्स के मुकाबले बेहतरीन ढंग से डिजाइन किया गया है। इसके पहियों का डिजाइन भी लाजवाब है। इसमें चारों तरफ वेंटिलेडेड डिस्क के साथ 380 मिमी ब्रेक दिए दिए हैं. इसमें 6 पिस्टन कैलिपर सामने हैं, और पीछे चार पिस्टन कैलिपर हैं। कार के पिछले हिस्से पर जोंडा सिग्नेचर वाली 3 सर्कुलर लाइट्स दी गई हैं। 

इस कार में किसी भी तरह का अटैचेबल या कन्वर्टिबल टॉप उपलब्ध नहीं कराया जाएगा। इसकी मुख्य खासियतों में एक क्रॉप्ड विंडशील्ड और कार्बन टाइटेनियम कंपोजिट कंपोनेंट्स हैं। कंट्रास्टिंग व्हील्स का पैटर्न भी शानदार है, जिसके बायीं तरफ के पहिए सिल्वर कलर के और दाईं तरफ के पहिए नीले रंग के हैं।

अब बात उस कंपनी के इतिहास की जिसने ये शानदार कार बनाई। होरासियो ने 1992 में पगानी ऑटोमोबाइल की स्थापना की थी। इससे पहले उन्होंने लेम्बोर्गिनी कंपनी के साथ काम किया था। पगानी ऑटोमोबाइल पिछले 26 सालों में दुनिया की कुछ सबसे बेहतरीन कारें बना चुकी है।  हालांकि, अन्य कंपनियों के मुकाबले इसकी उत्पादन क्षमता कम ही रहती है। जानकारी के मुताबिक फिलहाल कंपनी ने केवल 3 ''पगानी जोंडा एचपी बार्शेटा'' बनाई हैं, जिनमें से एक खुद कंपनी के मालिक होरासियो इस्तेमाल करेंगे।

कमेंट करें
2f9O6