टेस्ला इंडिया ने नोएडा स्थित स्टार्टअप से खरीदा पोर्टेबल इनवर्टर

Tesla India buys portable inverters from Noida-based startup
टेस्ला इंडिया ने नोएडा स्थित स्टार्टअप से खरीदा पोर्टेबल इनवर्टर
एसआईआईसी टेस्ला इंडिया ने नोएडा स्थित स्टार्टअप से खरीदा पोर्टेबल इनवर्टर
हाईलाइट
  • प्रकाश ने कहा
  • हम इस तरह के नवाचार का हिस्सा बनकर रोमांचित हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेस्ला इंडिया ने नोएडा स्थित स्टार्टअप को पोर्टेबल इनवर्टर के लिए एक थोक ऑर्डर दिया है, जिसे इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

आईआईटी कानपुर स्थित स्टार्टअप इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर (एसआईआईसी) में इनक्यूबेटेड ऑक्सी न्यूरॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि उसे टेस्ला इंडिया से मैजिक बॉक्स स्मार्ट इन्वर्टर का पहला ऑर्डर मिला है।

मैजिक बॉक्स स्मार्ट इन्वर्टर 25,000 रुपये से शुरू होता है और 1 किलो वॉट, 2 किलो वॉट और 3 किलो वॉट यूनिट के तीन मॉडल में आता है, जो लगभग डबल-बैटरी बैकअप देने का दावा करता है।

ऑक्सी न्यूरॉन के संस्थापक ई.आर. आशुतोष वर्मा ने कहा, हमें टेस्ला इंडिया से मैजिक बॉक्स इन्वर्टर का पहला ऑर्डर मिला है। स्टार्टअप को सरकार का समर्थन हमारे जैसे स्टार्टअप के लिए अधिक से अधिक नवीन उत्पादों को विकसित करने के लिए एक बढ़ावा है।

उन्होंने कहा, इनवर्टर से ग्रामीण भारत में बिजली बैकअप के मुद्दे को हल करने की उम्मीद है।इन्वर्टर एक इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) डिवाइस है जिसे मोबाइल ऐप से प्रबंधित किया जा सकता है। यह 5 साल की रिप्लेस गारंटी के साथ 15 साल की बैटरी लाइफ का दावा करता है।

आईआईटी कानपुर के एसआईआईसी विकास प्रकाश ने कहा, हम इस तरह के नवाचार का हिस्सा बनकर रोमांचित हैं, जो ग्रामीण भारत में एक नए चरण की शुरूआत और सुधार की राह पर है।ऑक्सी न्यूरॉन इंडिया ने एक्साल्टा इंडिया के सहयोग से सौर, ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन आधारित मूल चिकित्सा और कृषि उत्पादों का सफलतापूर्वक नवाचार किया है।

भारत में टेस्ला का आगमन स्थानीय निर्माताओं को बढ़ावा देने के लिए तैयार है, क्योंकि यह चिप की कमी और आपूर्ति बाधाओं के बीच स्थानीय भागों की सोसिर्ंग के लिए उन पर निर्भर हो सकता है। पिछले महीने, केंद्रीय सड़क और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने कहा था कि उन्होंने एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला को देश में इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण करने के लिए कहा है और सरकार विनिर्माण सुविधा के लिए आवश्यक सभी सहायता प्रदान करेगी।

आईएएनएस

Created On :   16 Nov 2021 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story