दैनिक भास्कर हिंदी: Yamaha FZX: ब्लूटूथ के साथ कई खूबियों से लैसे है ये स्पोर्ट्स बाइक, जानें कीमत

June 21st, 2021

हाईलाइट

  • यह बाइक दो वेरिएंट में उपलब्ध है
  • इसमें ब्लूटूथ के साथ कई फीचर्स हैं
  • 149ccका सिंगल-सिलिंडर इंजन है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जापानी कंपनी Yamaha (यामाहा) ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी नई बाइक FZ-X (एफजेड-एक्स) को लॉन्च किया है। यह यामाहा के 150cc सेगमेंट में शामिल होने वाली नई बाइक है। इसका लुक काफी अट्रैक्टिव है और इसे 3 कलर ऑप्शन मैटेलिक, ब्लू, मैट कॉपर और मैट ब्लैक के साथ बाजार में उतारा गया है। बता दें कि चुनिंदा डीलरशिप्स पर इसकी प्रीबुकिंग (Yamaha FZ-X Booking) पहले ही शुरू हो गई। 

बात करें कीमत की तो, Yamaha FZX को इसे दो वेरिएंट में पेश किया गया है। इसमें से इसके ब्लूटूथ वेरिएंट की कीमत 1.20 लाख रुपए और विदाउट ब्लूटूथ वेरिएंट की कीमत 1.17 लाख रुपए रखी गई है। 

Royal Enfield Classic 500 ट्रिब्यूट ब्लैक लिमिटेड एडिशन हुआ लॉन्च, जानें खूबियां और कीमत

लुक और डिजाइन 
Yamaha FZX में LED प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ सर्कुलर स्पलिट LED डे टाइम रनिंग लाइट, पिलियन ग्रैब रेल दिया गया है। कंपनी ने FZ-X के फ्यूल टैंक, साइड कवर, इंजन गार्ड, हेडलाइट स्टे, फ्रंट फेंडर, फेंडर स्टे और ग्रैब-बार में मस्कुलर लुक देने के लिए मेटल पार्ट्स का इस्तेमाल किया है। बाइक के फ्रंट फोर्क्स को काले Gators से कवर किया गया है। 

फीचर्स
वहीं फीचर्स के तौर पर इसमें ब्लूटूथ इनेबिल्ड फीचर दिया गया है। इसमें एक कम्यूनिकेशन कंट्रोल यूनिट भी दी गई है, जो Yamaha के समर्पित Y-कनेक्ट ऐप के साथ आती है। राइडर इंस्ट्रूमेंट कंसोल ऑइकन के माध्यम से स्मार्टफोन नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। इसमें मेंटनेंस, ईंधन की खपत, बाइक पार्किंग का आखिरी स्थान आदि के अलावा रेव्स डैशबोर्ड सूचना भी मिलती है। ​जिसमें इंजन आरपीएम, थ्रॉटल ओपनिंग की डिग्री, एक पर्यावरण के अनुकूल राइडिंग इंडिकेटर आदि शामिल हैं।

Revolt RV400 को मिला जबरदस्त रिस्पॉन्स, 2 घंटे से भी कम समय में बंद हुई बुकिंग

इंजन और पावर
इस मोटरसाइकिल में कंपनी ने 149cc का सिंगल-सिलिंडर वाला इंजन दिया है। यह इंजन 250 rpm पर 12.4 bhp की मैक्सिमम पावर और 5,500 rpm पर 13.3 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।