बीएआई : भारत बैडमिंटन पावर हाउस बनने के मिशन पर

June 20th, 2022

हाईलाइट

  • भारत बैडमिंटन पावर हाउस बनने के मिशन पर : बीएआई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के अध्यक्ष हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) के इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट को बीडब्ल्यूएफ सुपर 750 इवेंट में बढ़ावा देने और सैयद मोदी इंटरनेशनल को अपने वर्ल्ड टूर कैलेंडर में बनाए रखने के फैसले का स्वागत किया। बीडब्ल्यूएफ ने शनिवार को इंडिया ओपन को अपने मौजूदा सुपर 500 स्टेटस से बीडब्ल्यूएफ सुपर 750 इवेंट में अपग्रेड करने के अपने फैसले की घोषणा की। यह बदलाव 2023 सीजन से लागू होगा।

वर्ल्ड बैडमिंटन गवर्निग बॉडी द्वारा 2023 से 2026 तक बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर का विस्तार करने का निर्णय लेने के बाद इंडिया ओपन की स्थिति में वृद्धि हुई। इस कदम से टूर पर होने वाली घटनाओं की संख्या मौजूदा 27 से 31 हो जाएगी, जिसमें सीजन-एंडिंग बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल भी शामिल है।

सरमा ने एक ट्वीट में कहा, मैं सुपर 750 टूर्नामेंट के रूप में प्रतिष्ठित इंडिया ओपन को बढ़ावा देने और सुपर 300 सय्यद मोदी को बनाए रखने के लिए बीडब्ल्यूएफ को धन्यवाद देना चाहता हूं। भारत बैडमिंटन पावर हाउस बनने के मिशन पर है। पिछले महीने बैंकॉक में फाइनल में 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर भारत ने अपना पहला थॉमस कप खिताब जीता था और बीएआई अध्यक्ष को लगता है कि प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में जीत से देश को बैडमिंटन को अगले स्तर पर ले जाने का मौका मिलेगा।

उन्होंने कहा, थॉमस कप जीत के बाद यह खेल को अगले स्तर पर ले जाने का मौका होगा। इंडिया ओपन का ऊंचा दर्जा भारत में बैडमिंटन के लिए एक बड़ा बढ़ावा होगा, क्योंकि इससे पुरस्कार राशि में वृद्धि के साथ-साथ टूर्नामेंट से बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग अंक, जो इसे दुनियाभर के शीर्ष खिलाड़ियों के लिए एक और अधिक आकर्षक टूर्नामेंट बनाएगा।

इस महीने की शुरुआत में बीडब्ल्यूएफ ने भारत के नागपुर और रायपुर में दो निचले स्तर के अंतर्राष्ट्रीय चैलेंजर टूर्नामेंटों को भी हरी झंडी दिखाई थी, जो इस सितंबर में आयोजित किया जाएगा। मलेशिया ओपन को ऑल इंग्लैंड ओपन, चाइना ओपन और इंडोनेशिया ओपन में बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर के शीर्ष स्तरीय सुपर 1000 इवेंट के रूप में शामिल करने के लिए अपग्रेड किया गया है। दूसरी ओर, इंडिया ओपन और सिंगापुर ओपन को चीन, डेनमार्क, फ्रांस और जापान में मौजूदा आयोजनों के साथ सुपर 750 स्थिति में अपग्रेड किया गया है।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.