शटलर चिराग, सात्विकसाईराज ने रचा इतिहास, विश्व चैंपियनशिप में भारत को पदक मिलने की उम्मीद

Shuttlers Chirag, Satwiksairaj create history, India hopes to get medals in World Championship
शटलर चिराग, सात्विकसाईराज ने रचा इतिहास, विश्व चैंपियनशिप में भारत को पदक मिलने की उम्मीद
बैडमिंटन चैंपियनशिप शटलर चिराग, सात्विकसाईराज ने रचा इतिहास, विश्व चैंपियनशिप में भारत को पदक मिलने की उम्मीद
हाईलाइट
  • शटलर चिराग
  • सात्विकसाईराज ने रचा इतिहास
  • विश्व चैंपियनशिप में भारत को पदक मिलने की उम्मीद

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। भारत के पुरुष युगल विशेषज्ञ चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने शुक्रवार को बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में जापान के यूगो कोबायाशी और ताकुरो होकी को 24-22, 15-21, 21-14 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने और पदक पक्का करने के साथ इतिहास रच दिया।

यह जोड़ी बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप पदक हासिल करने वाली भारत की पहली पुरुष युगल जोड़ी बन गई है और विश्व चैंपियनशिप में देश के लिए पदक हासिल करने वाली ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की महिला टीम के बाद केवल दूसरी युगल जोड़ी बन गई है।

हाल ही में बमिर्ंघम राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर विश्व चैंपियनशिप में प्रवेश करने वाली भारतीय जोड़ी ने प्रतियोगिता में नंबर दो जापान की जोड़ी को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनायी। पहला गेम एक थ्रिलर था क्योंकि गत चैंपियन ने कड़ी टक्कर दी, लेकिन चिराग और सात्विकसाईराज ने हिम्मत जुटाई।

हालांकि चिराग ने गलती की, जापान को 22-22 का स्कोर बनाने में मदद की, उन्होंने एक शानदार मिडकोर्ट क्रॉस के साथ गलती का प्रायश्चित किया जिसने भारत को पहला गेम 24-22 से जीतने में मदद की। दूसरे गेम में जापान ने मैच को 1-1 से बराबर करने से पहले 9-11 से पिछड़ने के बाद वापसी की। हालांकि, तीसरे और निर्णायक गेम में चिराग और सात्विकसाईराज ने 4-1 की बढ़त बना ली।

भारतीय जोड़ी ने यह गेम 21-14 से जीता और सेमीफाइनल में पहुंच गए। यह जीत भारतीय जोड़ी के लिए एक बहुत बड़ा प्रोत्साहन है, जिसे अपने तीन में से दो मैच जीतने के बाद 2020 टोक्यो ओलंपिक में ग्रुप स्टेज में हारने की निराशा का सामना करना पड़ा था। इस प्रकार दोनों ने विश्व चैंपियनशिप के इतिहास में भारत को 13वां पदक पक्का कर दिया है।

इंडिया ओपन जीतकर सीजन की शुरूआत करने वाले दोनों इस साल शानदार फॉर्म में हैं। वे आल इंग्लैंड के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, भारत के ऐतिहासिक थॉमस कप स्वर्ण जीतने और अंत में राष्ट्रमंडल खेलों के गौरव को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Aug 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story