एफपीआई ने अगस्त में 7,543 करोड़ रुपये के शेयर बेचे

एफपीआई ने अगस्त में 7,543 करोड़ रुपये के शेयर बेचे
  • तीन महीने में एफपीआई ने 1,37,603 करोड़ रुपये का निवेश किया था
  • मजबूत डॉलर और उच्च अमेरिकी बांड यील्ड को देखते हुए एफपीआई भारत में बिकवाली जारी रख सकते हैं
  • शुद्ध इक्विटी प्रवाह में महीने-दर-महीने कमी आई है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगस्त में एफपीआई ने 7,543 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने ये जानकारी दी है।

तीन महीने की निरंतर खरीदारी के बाद, एफपीआई ने भारत में शेयर बेचना शुरू कर दिया है। तीन महीने में एफपीआई ने 1,37,603 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

विजयकुमार ने कहा कि डॉलर इंडेक्स में मजबूती और अमेरिका में 10 साल की बॉन्ड यील्ड का 4 फीसदी से ऊपर रहना भारत जैसे उभरते बाजारों के लिए एफपीआई प्रवाह अल्पकालिक नकारात्मक है।

हालांकि एफपीआई वित्तीय, पूंजीगत वस्तुओं और वित्तीय तथा आईटी में खरीदार बने हुए हैं। उन्होंने कहा, बाजार में एक महत्वपूर्ण प्रवृत्ति यह है कि एफपीआई की बिक्री का मुकाबला मजबूत डीआईआई खरीदारी से होता है।

उन्होंने कहा कि मजबूत डॉलर और उच्च अमेरिकी बांड यील्ड को देखते हुए एफपीआई भारत में बिकवाली जारी रख सकते हैं। इसके अलावा, जिस तरह से पिछले तीन महीनों में बाजार में तेजी आई है, एफपीआई मुनाफावसूली करना चाहते हैं।

फिडेलफोलियो इन्वेस्टमेंट्स के स्मॉलकेस मैनेजर और संस्थापक किसलय उपाध्याय ने कहा कि जुलाई में एफपीआई की बिकवाली के बावजूद, शेयर बाजार की स्थिरता घरेलू निवेशकों की ताकत और उनकी परिपक्वता को भी इंगित करती है।

एएमएफआई के म्यूचुअल फंड डेटा पर उन्होंने कहा कि पूरे वित्त वर्ष 2024 में शुद्ध इक्विटी प्रवाह ने अपना सकारात्मक रुख बनाए रखा है।

फिर भी, शुद्ध इक्विटी प्रवाह में महीने-दर-महीने कमी आई है, जो 8,637 करोड़ रुपये से घटकर 7,626 करोड़ रुपये हो गया है, जो 12 प्रतिशत की गिरावट को दर्शाता है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Aug 2023 7:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story