comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

मप्र में 96 प्रतिशत गेहूं सुरक्षित : मिश्रा

June 04th, 2020 14:30 IST
 मप्र में 96 प्रतिशत गेहूं सुरक्षित : मिश्रा

हाईलाइट

  • मप्र में 96 प्रतिशत गेहूं सुरक्षित : मिश्रा

भोपाल, 4 जून (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दावा किया है कि किसानों से खरीदे गए गेहूं में से लगभग 96 फीसदी गेहूं सुरक्षित स्थानों पर पहुंच गया है। जिन स्थानों पर खरीदी जारी है, वहां बारिश के कारण गीला होने के बावजूद किसानों का गेहूं खरीदा जाएगा।

राज्य के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मिश्रा ने गुरुवार को संवाददाताओं से चर्चा करते हुए बताया कि राज्य में अब तक एक करोड़ 25 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं की खरीदी हो चुकी है। उसमें से लगभग 96 प्रतिशत गेहूं सुरक्षित गोदाम आदि स्थानों पर पहुंच चुका हैं। अधिकांश जिलों में गेहूूं की खरीदी बंद हो चुकी है, वहीं जो पांच जिले कोरोना से ज्यादा प्रभावित थे, वहां खरीदी हो रही है।

बारिश के कारण किसानों और गेहूं को नुकसान होने के सवाल पर डॉ. मिश्रा ने कहा, किसानों को समस्या नहीं होगी क्योंकि वह तो अपना गेहूं बेच चुका है, सरकार उसे खरीद चुकी है, इसलिए किसान को नुकसान नहीं हो रहा, उसका तो भुगतान भी हो चुका। जिनके खातों में रकम नहीं पहुंची वह भी पहुंच जाएगी। जहां तक बारिश से नुकसान की बात है तो वह सही है। जो बारिश 15 से 20 दिन बाद होना थी वह निसर्ग के कारण पहले आ गई। यह प्राकृतिक आपदा है और प्रकृति पर किसी का जोर नहीं होता। इसलिए अब जो भी आवश्यक और उचित हो सकेगा वह किया जाएगा।

कई स्थानों पर बारिश के कारण किसानों का मंडी के बाहर ही गेहूं गीला होने की शिकायतों के सवाल पर डॉ. मिश्रा ने कहा किसान को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, गेहूं गीला होने के बाद भी खरीदा जाएगा। वर्तमान में कोरोना से ज्यादा प्रभावित पांच जिलों में ही खरीदी हो रही है। यहां देर से खरीदी शुरु की गई है।

कमेंट करें
gsFfK