सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंचे अडानी, अंबानी समेत दुनिया के कई दिग्गजों को छोड़ा पीछे

Adani reached number four in the list of richest people, left behind many giants of the world
सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंचे अडानी, अंबानी समेत दुनिया के कई दिग्गजों को छोड़ा पीछे
अडानी का बड़ा कद सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंचे अडानी, अंबानी समेत दुनिया के कई दिग्गजों को छोड़ा पीछे
हाईलाइट
  • मुकेश अंबानी के अलावा बारेन बाफेट
  • लेरी पेज और सर्गेई बिन भी अब अडानी से पीछे हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी के लिए साल 2022  बहुत अच्छा साबित हुआ है। वह एक के बाद एक नए मुकाम हासिल करते जा रहे हैं। पहले अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने और अब दुनिया के शीर्ष 5 अमीरों की लिस्ट में शामिल हो गए। उन्होंने संपत्ति के मामले में माइक्रोसोफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स की बराबरी कर ली है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार इस भारतीय अरबपति की संपत्ति 125 अरब डॉलर हो गई है, जो कि बिल गेट्स के बराबर है। वहीं बात करें उन अमीरों की जो इस लिस्ट में अडानी से ऊपर हैं तो इसमें सबसे पहला नाम आता है टेस्ला के को फाउंडर और अभी-अभी सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर के नये मालिक बने एलन मस्क का। एलन की  कुल संपत्ति 252 अरब डॉलर आंकी गयी है। इंडेक्स के अनुसार वह इस समय दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। दूसरा नाम  है एमेजॉन के जेफ बेजोस का जिनकी कुल संपत्ति 164 अरब डॉलर है। तीसरे स्थान पर फ्रेंच उद्योगपति बर्नार्ड का नाम है जिनके पास कुल संपत्ति 134 अरब डॉलर है।

 मुकेश अंबानी समेत कई दिग्गजों से निकले आगे
 गौतम अडानी संपत्ति के मामले में  दिग्गज भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी से कहीं आगे निकल चुके हैं। इंडेक्स के हिसाब से मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 102 अरब डॉलर है और वह इस सूची में शीर्ष 10 में से 9वें स्थान पर हैं। मुकेश के अलावा वारेन बाफेट, लेरी पेज और सर्गेई बिन भी अब अडानी से पीछे हैं।

इस साल कमाई में अडानी सबसे आगे
 बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, अडानी की संपत्ति में इस साल अब तक 48.3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, जो अन्य अरबपतियों के मुकाबले कहीं ज्यादा है। इस मामले में उन्होंने एलन मस्क और जेफ बेजोस जैसे अरबपतियों को भी पीछे छोड़ दिया है। अडानी इस माह की शुरुआत में अपनी संपत्ति में 2.44 अरब डॉलर इजाफे के साथ दुनिया के शीर्ष अमीरों की सूची में 10वें स्थान पर पहुंच गए थे। तब उनकी संपत्ति 100 अरब डॉलर आंकी गई थी। वहीं बात करें बीते 24 घंटों की तो इसमें अडानी की संपत्ति  6.31 अरब डॉलर बढ़ी है। इस मामले में भी वो दुनिया के टॉप 5 अमीरों में शामिल हो गए है। 

अडानी ग्रुप के शेयर में उछाल, निवेशकों को हुआ फायदा
अडानी ग्रुप की 7 कंपनियां जो शेयर बाजार में लिस्टेड हैं, उनके निवेशकों को शानदार रिटर्न मिला है। अगर बात करें इस साल की तो अडानी विल्मर, अडानी पॉवर, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी गैस, अडानी इंटरप्राइजेज और अडानी पोर्ट कंपनियों की तो इन पर पैसा लगाने वाले निवेशक इस साल मालामाल हो गए हैं। इन कंपनियों के शेयरों के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है।

एसीसी और अंबुजा सीमेंट के साथ डील को लेकर हैं चर्चा में 
अडानी इस समय अंबुजा और एसीसी सीमेंट की कंपनी खरीदने को लेकर चर्चा में हैं। कहा जा रहा है कि अंबुजा और एसीसी सीमेंट की पेरेंट कंपनी होल्सिम लिमिटेड भारत से अपना कारोबार समेटने की तैयारी में है, जिसे अडानी ग्रुप खरीदने की कोशिश में है। 
   
   

Created On :   27 April 2022 10:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story