दैनिक भास्कर हिंदी: एयर इंडिया का सीनियर पायलट सस्पेंड, सहकर्मी ने लगाया था यौन उत्पीड़न का आरोप

May 21st, 2019

हाईलाइट

  • एयर इंडिया ने एक सीनियर कैप्टन को सस्पेंड कर दिया है
  • एक महिला सहकर्मी ने पायलट के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज की थी
  • पायलट को कंपनी का पहचान पत्र भी वापस करने का आदेश दिया गया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एयर इंडिया ने एक सीनियर कैप्टन को सस्पेंड कर दिया है जिसके खिलाफ एक महिला सहकर्मी ने यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज की थी। पूछताछ होने तक एयरलाइन ने कैप्टन पर ऐयर इंडिया के कार्यालय में प्रवेश करने और स्टेशन (दिल्ली) छोड़ने पर रोक लगा दी है। सीनियर पायलट को कंपनी का पहचान पत्र भी वापस करने का आदेश दिया गया है।

सस्पेंशन ऑर्डर में लिखा है: 'सस्पेंशन की अवधि के दौरान - (1) आप लिखित अनुमति के बिना एयर इंडिया लिमिटेड के परिसर में प्रवेश नहीं करेंगे; (2) आप बिना लिखित अनुमति के स्टेशन (दिल्ली) को नहीं छोड़ेंगे; (3) आप अपने आप को किसी भी रोजगार या व्यवसाय में संलग्न नहीं करेंगे; और (4) आप अपने PIC/कंपनी के पहचान पत्र को रीजनल सिक्योरिटी हेड एयर इंडिया को सौंप देंगे।' बता दें कि कथित उत्पीड़न 5 मई को हैदराबाद में हुआ था।

अपनी शिकायत में महिला कैप्टन ने कहा कि इंस्ट्रक्टर के साथ उन्होंने ट्रेनिंग सेशन खत्म होने के बाद शहर के एक रेस्टोरेंट में डिनर किया था। उन्होंने कहा, 'मैं इंस्ट्रक्टर के साथ डिनर के लिए तैयार हुई थी क्योंकि मैंने उनके साथ कुछ फ्लाइट की थीं और वह सभ्य लग रहे थे। हम लगभग 8 बजे रेस्टोरेंट में गए और यहीं से उत्पीड़न का क्रम शुरू हुआ।'

महिला कैप्टन ने कहा, 'उन्होंने मेरे साथ बातचीत की शुरुआत यह बताने के साथ की कि वह अपने विवाहित जीवन में कितने उदास और दुखी हैं। इस दौरान उन्होंने अन्य महिला सहयोगियों के बारे में अजीब टिप्पणियां कीं। उन्होंने मुझसे यह भी पूछा कि मैं अपने पति के साथ कैसे रह रही हूं और क्या मुझे रोजाना सेक्स करने की जरूरत नहीं है। इसके बाद मैंने उनसे कहा कि मैं इस सब के बारे में बात नहीं करना चाहती और मैंने कैब बुला ली।'

एयरलाइन ने यह शिकायत मिलने पर तुरंत जांच के आदेश दिए। जबकि एयर इंडिया के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने सेक्सुअल असॉल्ट के दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ बहुत सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी। एयरलाइन ने इस मुद्दे पर कर्मचारियों को निर्देशों की एक सूची जारी की।