गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 86 अंक लुढ़का, निफ्टी भी फिसला

Closing bell: Sensex fell 86 pts, Nifty also slipped
गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 86 अंक लुढ़का, निफ्टी भी फिसला
क्लोजिंग बेल गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 86 अंक लुढ़का, निफ्टी भी फिसला

डिजिटल डेस्क, मुंबई। नए सप्ताह के प्रथम दिन सोमवार को भारतीय शेयर बाजार ने नकारात्मक शुरुआत की किन्तु दूसरे सत्र में तेजड़ियों ने नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया परंतु फिर भी सेंसेक्स 88.6 अंक यानी 0.16 प्रतिशत गिरकर 54395.23 पर बंद हुआ। जबकि निफ्टी में मात्र 4.60 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की गिरावट रही तथा 16216 पर बंद हुआ।

बैंक निफ्टी 0.98 प्रतिशत के तेजी के साथ 35469.65 पर बंद रहने में सफल रहा। क्षेत्र विशेष में निफ्टी एनर्जी, निफ्टी मेटल तथा पी एस यू बैंक, प्रत्येक ने तेजी में 2 प्रतिशत का योगदान दिया।

निफ्टी आईटी तथा इंफ्रा में क्रमशः 3.2 प्रतिशत एवं 0.37 प्रतिशत की हानि रही। निफ्टी के शेयरों में आइशर मोटर, ओएनजीसी तथा टाटा स्टील में सर्वाधिक बढ़त देखी गयी जबकि भारती टेली, टीसीएस तथा एचसीएल टेक में सबसे अधिक मंदी आयी। इंडिया विक्स 0.16 प्रतिशत गिरा तथा इसने 19 का स्तर छोड़ उससे भी नीचे की बंदी दी। तकनीकी रूप से निफ्टी ने दैनिक चार्ट पर एक बुलिश कैंडल बनाया है। चार्ट का प्रारूप दिखा रहा है कि यदि निफ्टी 16300 का स्तर पार कर के टिकने में सफल रहता है तो मार्केट में एक तीव्र खरीदारी आ सकती है जो निफ्टी को 156500-16700 के स्तर पर ले जा सकता है।

दैनिक एवं साप्ताहिक शक्ति संकेतक आरएसआई की चाल तेजी की ओर है जो सकारात्मक झुकाव का संकेत है।हाल के दिनों के निचले स्तरों से निफ्टी में आयी तेजी मार्केट के झुझारूपन को दर्शाता है एवं ऊपर जाने की संभावना को बलवती कर रहा है। रुपया डॉलर की तुलना में लगातार दुर्बलता दिखा रहा है एवं आज उसने 79.43 का अभी तक का सबसे निचला स्तर छुआ जो कि आनेवाले दिनों में एक चिंता का विषय हो सकता है।

मार्केट में निवेश की रणनीति में हल्का परिवर्तन आया है। जून माह में बढ़त पर बिकवाली के स्थान पर जुलाई में गिरावट पर खरीदारी अब अच्छी रणनीति हो गयी है। कॉरपोरेट के त्रिमासिक परिणाम तथा घरेलू के साथ साथ अंतरराष्ट्रीय मैक्रो इकनोमिक डेटा तथा वैश्विक बाजार इस सप्ताह दलाल स्ट्रीट को प्रभावित करेंगे। हांगकांग की बड़ी गिरावट, टीसीएस के खराब वित्तीय परिणाम, आज नीचे खुलने के बाद अच्छी वापसी मार्केट की शक्तिशाली आंतरिक स्थिति दर्शाते हैं।

ओम मेहरा
टेक्निकल एसोसिएट्स
चॉइस ब्रोकिंग

Source: Choice India

Created On :   11 July 2022 10:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story