comScore

Coronavirus: आरबीआई ने रेपोरेट में की 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती, इन्हें मिलेगी राहत

Coronavirus: आरबीआई ने रेपोरेट में की 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती, इन्हें मिलेगी राहत

हाईलाइट

  • रेपोरेट और रिवर्स रेपो रेट में कटौती कर दी है
  • RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने जानकारी दी
  • RBI ने रेपोरेट में 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में आज कोरोनावायरस का प्रकोप देखने को मिल रहा है। वहीं देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषणा भी हो चुकी है। कोरोनावायरस का असर देश की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ रहा है। कारोबार पर कोरोना के असर को देखते हुए आरबीआई ने आज रेपोरेट और रिवर्स रेपो रेट में कटौती कर दी है। यह जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार सुबह प्रेस कॉफ्रेंस में दी है।

आरबीआई ने में 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर दी है। रेपो रेट 5.15 से घटाकर 4.45 कर दिया है। रेपो रेट की यह कटौती आरबीआई इतिहास की सबसे बड़ी है। वहीं रिवर्स रेपो रेट में 90 बेसिस पॉइंट की कटौती की गई है। 

मतदान
दास ने कहा कि कोरोना वायरस के संकट की वजह से इस बात की संभावना बढ़ रही है कि दुनिया का बड़ा हिस्सा मंदी की चपेट में आ जाए। उन्होंने बताया कि, 'मौद्रिक नीति समिति के चार सदस्यों ने रेपो दर में कटौती के पक्ष में जबकि दो ने विरोध में मतदान किया।'

Share market: सेंसेक्स 1,079 अंक चढ़ा, निफ्टी 9,000 के पार पहुंचा

ब्याज और कर्ज 
आरबीआई गवर्नर ने बताया कि सभी कमर्शियल बैंकों को ब्याज और कर्ज अदा करने में 3 महीने की छूट दी जा रही है। इस फैसले से 3.74 करोड़ रुपए की नकदी सिस्टम में आएगी। कैश रिजर्व रेशियो (CRR) में 100 बेसिस प्वाइंट की कटौती की गई है, जिसके बाद यह 3 प्रतिशत हो गया है। यह एक साल तक की अवधि के लिए किया गया है। 

तीन महीने के लिए EPF में सरकार करेगी योगदान

इन्हें मिलेगा लाभ
बता दें कि कोरोनावायरस से बचाव को लेकर देश में लॉकडाउन की ​स्थिति के बाद कारोबारियों पर इसका असर पड़ा है। इसी को ध्यान में रखते हुए आरबीआई ने रेपोरेट में कटौती की घोषणा की है। रेपोरेट में इस कटौती का लाभ होम, कार या अन्य तरह के लोन सहित कई तरह के ईएमआई भरने वाले करोड़ों लोगों को मिलने की संभावना है।

कमेंट करें
QkDsb
कमेंट पढ़े
Raghubir singh March 27th, 2020 09:56 IST

pensioners ko bhe personal loan ki EMI ko bhe postpone kiya jave