Fuel Price: लॉकडाउन में घर से निकलने से पहले जानें आज क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत

Fuel Price: लॉकडाउन में घर से निकलने से पहले जानें आज क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में लॉकडाउन के चलते लोग अपने घरों में हैं और ऐसे में सड़कों पर सन्नाटा नजर आ रहा है। इस बीच सिर्फ आवश्यक सुविधा मुहैया कराने वाले वाहनों का उपयोग किया जा रहा है। ऐसे में ईंधन की खपत में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। जिसके चलते भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने ​बीते 16 मार्च से पेट्रोल डीजल की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। 

आज (शुक्रवार, 17 अप्रैल) भी पेट्रोल और डीजल की ​कीमत स्थिर बनी हुई हैं। यानी कि पेट्रोल और डीजल दोनों ही अपने पुराने रेट पर उपलब्ध होंगे। आपको बता दें कि हाल ही में एक रिपोर्ट में बताया गया था कि मार्च माह में ईंधन की मांग में जहां 18 फीसदी कमी देखी गई थी, वहीं अप्रैल माह में यह 66 फीसदी तक देखी जा रही है।  

Amazon, Flipkart और Paytm की सर्विस 20 अप्रैल के बाद होगी शुरू! 

जानकारों की मानें तो लॉकडाउन के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की जा सकती है। इसका एक बड़ा कारण बीएस6 मानक वाला पेट्रोल डीजल भी हो सकता है, जिसके लिए कंपनियों ने भारी कीमत चुकाई है। वहीं सरकार ने भी टैक्स बढ़ाने की घोषणा पहले ही कर दी है। फिलहाल जानते हैं आज के दाम...

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 76.31 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 73.30 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर स्थिर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

डीजल की कीमत
बात करें डीजल की तो दिल्ली में इसकी कीमत 62.29 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में डीजल 66.21 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 65.62 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

स्वास्थ्य-मोटर बीमा पॉलिसी के प्रीमियम के लिए दिया 15 मई तक समय

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Created On :   17 April 2020 3:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story