Fuel Price: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती: जानें आज का भाव

Fuel Price: Petrol and Diesel Price Reduction: Know todays quote
Fuel Price: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती: जानें आज का भाव
Fuel Price: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती: जानें आज का भाव
हाईलाइट
  • करीब सप्ताहभर बाद पेट्रोल डीजल के रेट में कमी
  • डीजल की कीमत में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती
  • पेट्रोल की कीमत में 6 पैसे प्रति लीटर की कटौती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार- चढ़ाव के बीच करीब सप्ताहभर तक पेट्रोल डीजल की कीमतें स्थिर देखने को मिली। हालांकि गुरुवार सुबह (05 सितंबर) भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल व डीजल दोनों के रेट में कटौती की है। आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 6 पैसे प्रति लीटर व डीजल की कीमत में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई। 

आपको बता दें कि यह कटौती पेट्रोल में जहां सातवें दिन देखने को मिली है, वहीं डीजल की कीमत में छठवें दिन कटौती देखने को मिली है। इससे पहले लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव ना होकर स्थिरता देखने को मिली।  क्या हैं आज देश के महानगरों में पेट्रोल डीजल के दाम, आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.95 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 77.62 रुपए हो गई है। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 74.66 रुपए रुपए प्रति लीटर हो गई है, जबकि चैन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.76 रुपए प्रति लीटर हो गई है। 

डीजल के दाम
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल 65.20 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 68.36 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 67.59 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 68.90 प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम
आपको बता दें कि पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल की नई कीमत सुबह 6 बजे से लागू हो जाती है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। 
 
 
 

Created On :   5 Sep 2019 4:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story