Fuel Price: पेट्रोल की कीमत तीसरे दिन, डीजल का भाव दूसरे दिन स्थिर

Fuel Price: Petrol on third day and diesel price stable on second day
Fuel Price: पेट्रोल की कीमत तीसरे दिन, डीजल का भाव दूसरे दिन स्थिर
Fuel Price: पेट्रोल की कीमत तीसरे दिन, डीजल का भाव दूसरे दिन स्थिर
हाईलाइट
  • आखिरी बार डीजल के दाम में मंगलवार को 7 पैसे की कटौती की गई
  • इस माह ब्रेंट क्रूड का दाम सात डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा गिरा है
  • सोमवार को पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल डीजल के दाम अगस्त माह में लगातार गिरे हैं, इसका कारण कच्चे तेल की मांग में आने वाली गिरावट है। बता दें कि इस माह ब्रेंट क्रूड का दाम सात डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा गिरा है। गुरुवार (22 अगस्त) सुबह लगातार दूसरे दिन भारतीय तेल विपणप कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया।

आपको बता दें कि आखिरी बार पेट्रोल की कीमत में सोमवार (19 अगस्त) 7 पैसे की गिरावट देखी गई थी। वहीं डीजल के दाम में मंगलवार (20 अगस्त) को 7 पैसे तक की कटौती की गई। क्या हैं महानगरों में पेट्रोल डीजल के आज के दाम आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.84 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 77.50 रुपए चुकाना होंगे। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 74.54 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.62 रुपए प्रति लीटर है। 

डीजल के दाम 
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल 7 पैसे गिरकर 65.11 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 68.26 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 67.49 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 68.8 प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम
आपको बता दें कि पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल की नई कीमत सुबह 6 बजे से लागू हो जाती है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। 

Created On :   22 Aug 2019 4:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story