आजादपुर मंडी में फल, सब्जी की आवक-उठाव दुरुस्त, मुनाफाखोरी पर कसी लगाम (आईएएनएस विशेष)

In Azadpur mandi, fruit, vegetable arrivals corrected, rein in profiteering (IANS special)
आजादपुर मंडी में फल, सब्जी की आवक-उठाव दुरुस्त, मुनाफाखोरी पर कसी लगाम (आईएएनएस विशेष)
आजादपुर मंडी में फल, सब्जी की आवक-उठाव दुरुस्त, मुनाफाखोरी पर कसी लगाम (आईएएनएस विशेष)
हाईलाइट
  • आजादपुर मंडी में फल
  • सब्जी की आवक-उठाव दुरुस्त
  • मुनाफाखोरी पर कसी लगाम (आईएएनएस विशेष)

नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)। देश की राजधानी स्थित आजादपुर मंडी में फलों और सब्जियों की आवक और उठाव की व्यवस्था दुरुस्त कर ली गई है और मुनाफाखोरों के खिलाफ सख्त कारवाई करने की चेतवानी दी गई है।

कृषि उत्पाद विपणन समिति(एपीएमसी), आजादपुर के चेयरमैन आदिल अहमद खान ने रविवार को आईएएनएस को बताया, मंडी में अब मजदूरों व परिवहन को लेकर कोई समस्या नहीं है और खुदरा कारोबारी बिना किसी रुकावट के मंडी से फल व सब्जी लेकर जा रहे हैं। साथ ही, मुनाफाखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है।

उन्होंने बताया, कोरोनावायरस के प्रकोप की रोकथाम को लेकर उठाए गए कदमों के तहत देशभर में लॉकडाउन होने के बाद शुरुआत में मंडी में उथल-पुथल रहा, क्योंकि फुटकर विक्रेता पुलिस की सख्ती के कारण नहीं आ रहे थे और परिवहन से लेकर मजदूर मिलने को लेकर समस्या आ रही थी, लेकिन अब सबको पास जारी कर दिया गया है, जिससे सप्लाई चेन पूरी तरह दुरुस्त हो गई है।

खान ने कहा, मंडी में ज्यादातर मजदूर सोनीपत से आते हैं, जिनके लिए शटल बस की व्यवस्था की गई है और मजूदरों के लिए दिन में दो बार भोजन की भी व्यवस्था की गई है। मंडी स्थित एक पार्क में सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए मजूदरों को दिन दिन में ग्यारह बजे और शाम में 5.30 बजे खाना दिया जाता है।

सफाई व सुरक्षा के प्रबंध को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने बताया, सफाई को लेकर समस्या पैदा हुई थी, लेकिन अब उसका समाधान हो गया है और मंडी में नियमित सफाई हो रही है, साथ ही सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए करीब 20,000 मास्क मंगवाए गए हैं और जल्द ही ये मास्क बटवाए दिए जाएंगे।

आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी व मुनाफाखोरी करते पाए जाने पर सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी देते हुए शनिवार को मंडी के कारोबारियों को जारी नोटिस को लेकर आईएएनएस ने उनसे पूछा कि जमाखोरों व मुनाफाखोरों के खिलाफ किस प्रकार की कार्रवाई की जाएगी। इस पर उन्होंने बताया, ऐसी शिकायत मिल रही थी कि आढ़ती व थोक व्यापारी किसानों से कम भाव पर फल-सब्जी खरीद कर जमा कर लेते हैं और बाद में उसे उंचे भाव पर बेचते हैं।

खान ने कहा, वाजिब रेट से ज्यादा दाम पर फल व सब्जी बेचते पाए जाने वाले कारोबारियों व आढ़तियों पर सबसे पहले मंडी में प्रवेश पर रोक लगा दी जाएगी और उनसे इस संबंध में जवाब मांगा जाएगा और जवाब संतोषप्रद नहीं पाए जाने पर उनका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा, साथ ही आवश्यकता हुई तो कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

आजादपुर मंडी रविवार को बंद रहती है। लेकिन खान ने बताया, शनिवार को मंडी में आवक और उठाव सुचारु होने के बाद सब्जियों और फलों के थोक कीमतें सामान्य रहीं। आलू का थोक भाव 16 रुपये प्रति किलो, प्याज का 13 रुपये प्रति किलो, टमाटर 16 रुपये, मटर 25 रुपये, गोभी 5.50 रुपये, सेब 60-70 रुपये और पपीता 15 रुपये प्रति किलो था।

Created On :   29 March 2020 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story