दैनिक भास्कर हिंदी: Paytm ने ग्राहकों को दिया झटका, बचत खाते में उठाना पड़ेगा नुकसान

October 11th, 2019

हाईलाइट

  • पेटीएम ने ब्याज दरों में की कटौती
  • ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में मिलेगा 3.5 फीसदी ब्याज
  • एफडी पर मिलेगा 7.5 फीसदी ब्याज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेटीएम (Paytm) ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। पेटीएम ने सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज को कम कर दिया है। पेटीएम भुगतान बैंक (Paytm Payment Bank) ने बचत खाते पर मिलने वाली ब्याज दर को 3.5 फीसदी कर दिया। यह कटौती 1 नवंबर से लागू होगी। इसके साथ ही पेटीएम भुगतान बैंक अपने ग्राहकों के लिए एफडी करने की सुविधा भी शुरू करने जा रहा है। 

एफडी पर 7.5 फीसदी ब्याज

पेटीएम बैंक के एमडी सतीश कुमार गुप्ता ने कहा कि रिजर्व बैंक ने हाल ही में रेपो रेट को घटाकर 5.15 फीसदी कर दिया है। 12 महीने में केंद्रीय बैंक रेपो रेट में 1.35 प्रतिशत की कटौती कर चुका है। इस कारण यह फैसला लिया गया है। इसके अलावा पेटीएम बैंक नवंबर से ग्राहकों के लिए एफडी खाता खोलने की सुविधा शुरू करने जा रहा है। इसमें ग्राहकों को 7.5 फीसदी ब्याज मिलेगा। इसमें निवेश की कोई सीमा नहीं होगी। ग्राहक एक रुपए से भी एफडी खाता खोल सकेंगे। वहीं एफडी से आंशिक या पूरी राशि बिना किसी शुल्क के निकाल सकते हैं। 

एसबीआई ने कम किया ब्याज

बता दें हाल ही में एसबीआई ने बचत खाते में जमा राशि की ब्याज दर को कम दिया है। स्टेट बैंक अकाउंट में एक लाख रुपए तक जमा रखने वालों को 3.25 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज देगा। एसबीआई का नया नियम भी 1 नवंबर से लागू होने जा रहा है।