Fuel Price: अनलॉक 1.0 में पेट्रोल- डीजल की मांग में आई तेजी, जल्द बढ़ सकते हैं दाम

Fuel Price: अनलॉक 1.0 में पेट्रोल- डीजल की मांग में आई तेजी, जल्द बढ़ सकते हैं दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) के बीच जून महीने में अनलॉक 1.0 की शुरुआत हो चुकी है। इसका असर पहले दिन ही देखने को मिला, जब सड़कों पर वाहनों की संख्या में लगभग दोगुना इजाफा देखा गया। ऐसे में पेट्रोल- डीजल (Petrol- diesel) की मांग में भी तेजी आने की संभावना नजर आने लगी है। जानकारों का मानना है कि मांग बढ़ने के साथ ही इनकी कीमतों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। दरअसल, OMC सूत्रों का कहना है कि तेल बाजार ने मई माह में कीमतों से करीब 50% से अधिक की वृद्धि की है। 

सूत्रों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय बाजार में यदि कच्चे तेल (Crude oil) की कीमत यूं ही बढ़ती रही तो तेल कंपनियों को पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर नुकसान होना शुरू हो जाएगा। इससे बचने के लिए कंपनियां पेट्रोल- डीजल की कीमत में वृद्धि कर सकती हैं। आपको बता दें कि राजस्व में कमी के चलते 1 जून से महाराष्ट्र सहित जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में राज्य सरकारों ने वैट बढ़ा दिया है। जिससे संबंधित राज्यों में पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है। 

एमएसएमई को 1 दिन में 3200 करोड़ रुपये ऋण मंजूर : वित्तमंत्री

बात करें भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों द्वारा तय किए जाने वाले दामों की तो आज (मंगलवार 02 जून) भी इनमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। बता दें कि दाम में यह स्थिरता लगातार बीते 76 दिनों से बनी हुई है। जब कंपनियों ने तेल की कीमतों में किसी तरह के बदलाव का निर्णय नहीं लिया। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने आखिरी बार 16 मार्च को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव किया था। आइए जानते हैं आज देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत...

पेट्रोल की कीमत
आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में 01 जून से राज्य सरकार द्वारा बढ़ाए गए वैट के चलते यहां पेट्रोल की कीमत 78.31 रुपए प्रति लीटर हो गई है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 73.30 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में आपकी जेब पर भार बढ़ा है, जहां आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 75.54 रुपए चुकाना होंगे।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल 69.39 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में 01 जून से डीजल की कीमत दो रुपए बढ़कर 68.21 रुपए प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 65.62 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में डीजल का भाव 68.22 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

ग्राहकों को फिर से लुभाने के लिए नए तरीके अपना रहे ब्रांड

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

Created On :   2 Jun 2020 3:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story