Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की कीमत को लेकर जल्द तेल कंपनियां ले सकती हैं ये निर्णय, जानें आज के दाम

Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की कीमत को लेकर जल्द तेल कंपनियां ले सकती हैं ये निर्णय, जानें आज के दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। यह तेजी तमाम देशों में लॉकडाउन के दौरान दी गई छूट के बाद अचानक आई है। दरअसल, लॉकडाउन में राहत के चलते सड़कों पर वाहनों की संख्या में इजाफा हुआ है, जिससे पेट्रोल- डीजल (Petrol- diesel) की मांग में भी तेजी देखने को मिली है। बता दें कि भारत में भी अनलॉक 1.0 जून माह से शुरू हो गया है, जिससे यहां काफी राहत दी गई है।

बात करें देश में आज (शुक्रवार, 05 जून) पेट्रोल- डीजल के दाम की तो भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने आखिरी बार 16 मार्च को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव किया था। इसके बाद बीते 80 दिनों से इनकी कीमतों में स्थिरता देखने को मिल रही है। 

कोरोना के चलते मई में 40 फीसदी घटा खाद्य तेल का आयात

हालांकि लॉकडाउन 3 और 4 के दौरान राजस्व में कमी के चलते कई राज्यों ने वैट को बढ़ाया था। जिससे इन राज्योंं में तेल की कीमत में इजाफा हुआ था। वहीं 1 जून से  महाराष्ट्र सहित जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में राज्य सरकारों ने वैट बढ़ा दिया है। जिससे यहां पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है। 

अब ओपेक और सहयोगी देश 9 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मीटिंग होने वाली है। जिसमें जुलाई या अगस्त से कच्चे तेल का उत्पादन 97 लाख बैरल रोजाना कटौती पर विचार किया जा रहा है। इसका सीधा असर भारत में भी देखने को मिलेगा। यानी कि पेट्रोल-डीजल के भाव बढ़ने का अनुमान इस मीटिंग से लगाया जा रहा है। आइए जानते हैं देश के प्रमुख महानगरों में आज पेट्रोल-डीजल की कीमत...

पेट्रोल की कीमत
आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में 01 जून से राज्य सरकार द्वारा बढ़ाए गए वैट के चलते यहां पेट्रोल की कीमत 78.31 रुपए प्रति लीटर हो गई है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 73.30 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में आपकी जेब पर भार बढ़ा है, जहां आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 75.54 रुपए चुकाना होंगे।

Investment: मिराए ने लांच किया मिराए एसेट आर्बिट्रेज फंड

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल 69.39 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में 01 जून से डीजल की कीमत दो रुपए बढ़कर 68.21 रुपए प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 65.62 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में डीजल का भाव 68.22 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

Created On :   5 Jun 2020 3:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story