पेट्रोल-डीजल की कीमत में स्थिरता जारी, कच्चे तेल में नरमी के बाद भी नहीं घटे दाम

Petrol diesel price on 11 august 2021
पेट्रोल-डीजल की कीमत में स्थिरता जारी, कच्चे तेल में नरमी के बाद भी नहीं घटे दाम
Petrol-Diesel Price पेट्रोल-डीजल की कीमत में स्थिरता जारी, कच्चे तेल में नरमी के बाद भी नहीं घटे दाम
हाईलाइट
  • 25 दिनों से नहीं हुआ ईंधन के दाम में बदलाव
  • कच्चे तेल की कीमतों में राहत से स्थिरता बनी
  • करीब 19 से अधिक राज्यों में पेट्रोल 100 रु के पार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में एक बार फिर से नरमी आई है। ऐसे में उम्मीद थी कि देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में भी गिरावट आएगी। लेकिन भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने महंगाई से परेशान आमजन की इस आस को पूरा नहीं होने दिया है। सरकारी तेल कंपनियों ने कच्चे तेल में बढ़त की आढ़ लेकर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी तो की। लेकिन नरमी आने पर जनता को राहत के नाम पर सिर्फ कीमतों में स्थिरता बनाए रखी है।

बात करें आज (11 अगस्त, बुधवार) की तो यह लगातार 25वां दिन है, जब देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानी कि इनकी कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई है, लेकिन कटौती भी नाम मात्र की भी नहीं हुई। जबकि अब तक अगस्त में कच्चा तेल 9.90 फीसदी गिर चुका है। फिलहाल जानते हैं आज के दाम...

दूसरे बैंक के ATM से पैसा निकालना हुआ महंगा, जानिए अगस्त में होने वाले इन बदलावों के बारे में  

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चैन्नई सहित देशभर में पेट्रोल- डीजल की कीमतें इस प्रकार हैं... 

महानगर    

पेट्रोल (प्रतिलीटर)    

डीजल (प्रतिलीटर)

दिल्ली

101.84 रुपए

89.87 रुपए

मुंबई

107.83 रुपए

97.45 रुपए

कोलकाता

102.08 रुपए

93.02 रुपए

चैन्नई

102.49 रुपए

94.39 रुपए

भोपाल

110.20 रुपए

98.67 रुपए

पेट्रोल 110 रुपए के पार
आपको बता दें कि, कच्चे तेल में बढ़ोतरी होने पर सरकारी तेल कंंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में बेतहाशा वृद्धि की थी, जिससे देश के लभगभ 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर को पार कर गई है। इनमें महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, ओडिशा, लद्दाख, बिहार, केरल, पंजाब, सिक्किम और नागालैंड शामिल है। वहीं कई शहरोंं में पेट्रोल 110 रुपए के पार जा पहुंचा है।

पेट्रोल- डीजल जल्द हो सकता है सस्ता, ओपेक+ देशों के इस निर्णय का होगा असर

डीजल ने भी लगाया शतक 
यही नहीं डीजल का हाल भी ठीक नहीं है, राजस्थान के श्रीगंगानगर और मप्र के अनूपपुर के अलावा कई शहरों में डीजल अपना शतक लगा चुका है और कई शहरों में शतक के करीब है। मप्र की राजधानी भोपाल में डीजल 98.67 रुपए प्रति लीटर है। जबकि मुंबई में भी डीजल 97.45 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है।   

 

 

Created On :   11 Aug 2021 3:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story