कच्चे तेल के दाम बढ़ने पर खूब बढ़े पेट्रोल- डीजल के भाव, लेकिन नरमी होने पर आमजन को कोई राहत नहीं

Petrol diesel price on 13 august 2021
कच्चे तेल के दाम बढ़ने पर खूब बढ़े पेट्रोल- डीजल के भाव, लेकिन नरमी होने पर आमजन को कोई राहत नहीं
Petrol-Diesel Price कच्चे तेल के दाम बढ़ने पर खूब बढ़े पेट्रोल- डीजल के भाव, लेकिन नरमी होने पर आमजन को कोई राहत नहीं
हाईलाइट
  • 27 वें दिन कीमतों में नहीं हुआ कोई बदलाव
  • कच्चे तेल की कीमतें 9.90 फीसदी तक गिरीं
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई राहत नहीं मिली

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में नरमी जारी है। हालांकि देश में आमजन को इसका कोई लाभ नहीं मिल रहा है। कारण यह कि भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी को दिखाकर पेट्रोल-डीजल की कीमतें बेतहाशा बढ़ा तो दीं। लेकिन जब इसी कच्चे तेल में लगातार गिरावट बनी हुई है, तो राहत के नाम पर सिर्फ दाम में स्थिरता रखी जा रही है। आज (13 अगस्त, शुक्रवार) भी ईंधन के रेट में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। 

आपको बता दें कि जुलाई माह में तेल उत्पादक एवं निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) और उसके साथी उत्पादक देशों ने तेल की आपूर्ति बढ़ाने पूर्ण सहमति बनाने की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद से देश में पेट्रोल- डीजल की कीमतों में गिरावट आने की आशंका जताई गई थी। फिर अब तक अगस्त में कच्चा तेल 9.90 फीसदी तक गिर भी चुका है। लेकिन सरकारी तेल कंपनियों द्वारा आमजन को कोई भी लाभ देने की मंशा नजर नहीं आ रही है। फिलहाल जानते हैं आज के दाम...

फूड प्राइज के दामों में आई गिरावट से जुलाई में 5.59% पर पहुंची महंगाई दर 

पेट्रोल की कीमत        
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 107.83 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 102.08 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 102.49 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा और राजधानी भोपाल में पेट्रोल की कीमत 110.20 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है। 

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 89.87 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 97.45 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 93.02 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 94.39 रुपए और भोपाल में 98.67 रुपए चुकाना होंगे। 

19 राज्यों में पेट्रोल 100 के पार
वर्तमान में देश के कम से कम 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर से अधिक है। जिनमें महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, ओडिशा, लद्दाख, बिहार, केरल, पंजाब, सिक्किम और नागालैंड शामिल है।

एक्साइड के ग्राहकों को अब मिलेगी डोरस्टेप बैटरी रिपेयरिंग सर्विस

डीजल ने भी लगाया शतक 
यही नहीं डीजल का हाल भी ठीक नहीं है, राजस्थान के श्रीगंगानगर और मप्र के अनूपपुर के अलावा कई शहरों में डीजल अपना शतक लगा चुका है और कई शहरों में शतक के करीब है। मप्र की राजधानी भोपाल में डीजल 98.67 रुपए प्रति लीटर है। जबकि मुंबई में भी डीजल 97.45 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। 

Created On :   13 Aug 2021 3:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story