इस सप्ताह बाजार में बहुत तीव्र बिकवाली देखी गई, निफ्टी ने 52 सप्ताह का सबसे निचला स्तर छुआ

Share market weekly report: The market saw a lot of intense selling this week
इस सप्ताह बाजार में बहुत तीव्र बिकवाली देखी गई, निफ्टी ने 52 सप्ताह का सबसे निचला स्तर छुआ
शेयर मार्केट वीकली रिपोर्ट इस सप्ताह बाजार में बहुत तीव्र बिकवाली देखी गई, निफ्टी ने 52 सप्ताह का सबसे निचला स्तर छुआ
हाईलाइट
  • इस सप्ताह सेंसेक्स में 2943 अंक की बड़ी गिरावट रही
  • जबकि निफ्टी 908.30 अंक अर्थात 5.61 % गिरा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय शेयर बाजार में इस सप्ताह बहुत तीव्र बिकवाली देखी गयी तथा बढ़ती मुद्रास्फिति, ब्याज दरों में वृद्धि, एक बार फिर कोविड के बढ़ते मामलों आदि  नकारात्मक कारकों के बीच निफ्टी ने 52 सप्ताह का सबसे निचला स्तर छुआ। क्रूड के मूल्यों में बढ़त एवं विदेशी निवेशकों के द्वारा सतत् बिकवाली ने ट्रेडर तथा विवेशकों में घबराहट का वातावरण बना दिया है। 

इस सप्ताह सेंसेक्स में 2943 अंक यानी कि 5.42 प्रतिशत की बड़ी गिरावट रही जबकि निफ्टी 908.30 अंक अर्थात 5.61 % गिरा। बैंक निफ्टी में भी 5.05 प्रतिशत की हानि रही।निफ्टी के शेयरों का प्रदर्शन भी कुलमिला कर अत्यंत निराशाजनक रहा। 

साप्ताहिक आधार पर इसके सभी 50 शेयर ने नकारात्मक प्रदर्शन किया। इस सप्ताह में निफ्टी के शेयरों में से एक में भी बढ़त नही देखी गई। ओएनजीसी तो 14.09 प्रतिशत गिरा। कोई भी क्षेत्र विशेष हरे रंग में बंद नही हुआ। निफ्टी आईटी, मेटल तथा पीएसई सभी 8 प्रतिशत से अधिक गिरे। जब भी किसी शेयर बाजार में अपनी सर्वोच्च ऊंचाई से 20 प्रतिशत से अधिक गिरावट आ जाती है तो तकनीकी भाषा मे इसे बियर मार्केट कहते हैं अर्थात बाजार में मंदी का समय प्रारंभ हो गया।

सभी भारतीय शेयर बाजार 17.70 प्रतिशत की गिरावट पर हैं। निफ्टी के ओपन इंटरेस्ट आंकड़ों की बात करें तो कॉल में सर्वाधिक ओपन इंटरेस्ट 16000 तथा फिर 15700 पर है जबकि पुट में सबसे अधिक ओपन इंटरेस्ट 15000 पर है। निफ्टी के 15800 के ऊपर बंद होने पर ही तेजी की पोजीशन बनाने की स्पष्ट दिशा निर्धारित होगी। इंडिया विक्स में पिछले सप्ताह की तुलना में 16.24 प्रतिशत का उछाल आया तथा यह 22.76 पर बंद हुआ जो बाजार में उतार चढ़ाव जारी रहने का संकेत है।

तकनीकी आधार पर,निफ्टी ने सप्ताहिक चार्ट पर एक बड़ी गिरावट के साथ बियरिश कैंडल बनाया है जो आने वाले समय मे और अधिक दुर्बलता का संकेत दे रहा है। साथ में दैनिक चार्ट पर शुक्रवार की निफ्टी बंदी ने एक डोजी प्रारूप बनाया है जो बाजार की चाल को ले कर अनिश्चितता भी दर्शाता है। एटीआर तथा एडीएक्स जैसे संकेतक दुर्बल बने हुए हैं। फिर भी शेयर विशेष एवं क्षेत्र विशेष में खरीदारी का अवसर है। निफ्टी 15000 पर सपोर्ट ले सकता, उसके बाद सपोर्ट 14850 पर है। तेजी की स्थिति में 15750 पर तात्कालिक अवरोध है। 

बैंक निफ्टी का सपोर्ट 31200 तथा अवरोध 33800 है। दीर्घ अवधि के निवेशकों के लिए ब्लू चिप कंपनियों या इनडेक्स ईटीएफ में निवेश का सही समय है। अच्छे शेयर में खरीदारी प्रारम्भ कर देना चाहिए क्योकि मार्केट वैल्यूएशन बहुत आकर्षक हो गए हैं। वर्तमान गिरावट का उपयोग एक अच्छे पोर्टफोलियो को बनाने में करें।

ओम मेहरा
रिसर्च एसोसिएट
चॉइस ब्रोकिंग (Choice Broking)

Source: Choice India

Created On :   18 Jun 2022 8:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story