200 भारतीय मछुआरे पाकिस्तान से लौटे वडोदरा

200 भारतीय मछुआरे पाकिस्तान से लौटे वडोदरा
Amritsar: Fishermen released by Pakistan rest at a camp before leaving for their hometowns as they crossed over India from Attari Wagah border in Amritsar on Saturday, June 03,2023. (Photo:Pawan sharma/IANS)
200 मछुआरों को निजी बसों से वड़ोदरा ले जाया गया।
डिजिटल डेस्क, वडोदरा। पाकिस्तान की जेलों में बंद 200 से अधिक भारतीय मछुआरे रविवार रात वडोदरा में अपने वतन लौट आए। वाघा सीमा से एक विशेष ट्रेन से पहुंचे इन मछुआरों का उनके प्रियजनों और स्थानीय अधिकारियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

रिहा किए गए मछुआरों में गिर सोमनाथ जिले के 129, देवभूमि द्वारका के 31, जूनागढ़ के दो, नवसारी के पांच और पोरबंदर के चार मछुआरे शामिल हैं। इन लोगों को पाकिस्तानी जेलों में बंद कर दिया गया था, लेकिन अब वे अपने परिवारों के साथ फिर से मिल गए, जिससे पूरे गुजरात में खुशी की लहर दौड़ गई।

यह घर वापसी राज्य और केंद्र सरकारों के प्रयासों से हुआ है। इन मछुआरों को 2019 और 2022 के बीच अरब सागर में मछली पकड़ने के दौरान पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा पकड़ लिया गया था। कैद में उनका समय कई चुनौतियों से भरा था, लेकिन कूटनीति और पाकिस्तानी सरकार की उदारता से उन्हें आखिरकार आजादी मिल गई। मछुआरों की वापसी का जश्न मनाने के लिए वडोदरा रेलवे स्टेशन पर एक भव्य स्वागत समारोह आयोजित किया गया।

इन मछुआरों की घर वापसी गुजरात के लिए उत्सव का क्षण है और उनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए किए गए मानवीय प्रयासों की याद दिलाती है। मछुआरों को पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारत के अमृतसर के पास वाघा सीमा पर लाया और फिर भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया। यहां उनका मेडिकल टेस्ट किया गया। वाघा सीमा पर राज्य के मत्स्य विभाग की एक टीम और पुलिस भी उनके साथ थी। इसके बाद, इन 200 मछुआरों को निजी बसों से वड़ोदरा ले जाया गया।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   5 Jun 2023 3:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story