उम्मीदवारी: 33 वर्षों बाद अमरावती लोकसभा में दिखेगा पंजा , बलवंत वानखड़े कांग्रेस के उम्मीदवार घोषित

33 वर्षों बाद अमरावती लोकसभा में दिखेगा पंजा , बलवंत वानखड़े कांग्रेस के  उम्मीदवार घोषित
  • उम्मीदवारों की सूची जारी
  • दर्यापुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के हैं
  • दो बार जिला परिषद से सदस्य भी रह चुके

डिजिटल डेस्क, अमरावती। एससी के लिए आरक्षित अमरावती लोकसभा सीट से विधायक बलवंत वानखड़े कांग्रेस के उम्मीदवार घोषित कर दिए गए हैं। कांग्रेस की सर्वोच्च केंद्रीय चुनाव कमेटी ने गुरुवार की देर शाम देशभर की 34 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। जिसमें महाराष्ट्र के अमरावती लोकसभा सीट से दर्यापुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के विधायक बलवंत वानखड़े का नाम घोषित किया है।

इस तरह 33 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस का पंजा नजर आएगा। इसके पहले प्रतिभा पाटील के रूप में 1991 में कांग्रेस ने अमरावती लोकसभा सीट पर कब्जा किया था।

दर्यापुर से हैं विधायक : बलवंत वानखड़े एससी आरक्षित दर्यापुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से 2019 के चुनाव में कांग्रेस पार्टी से विधायक चुने गए। दर्यापुर तहसील के पैतृक ग्राम लेहगांव निवासी 57 वर्षीय बलवंत वानखड़े इसके पहले लगातार दो बार जिला परिषद से सदस्य निर्वाचित हो चुके हैं। पहले लेहगांव सर्कल और बाद में गायवाड़ी सर्कल से जिला परिषद सदस्य रह चुके हैं।

अमरावती लोकसभा से उम्मीदवार उतारेगा प्रहार : अमरावती जिले में दो विधायक की ताकत रखने वाली प्रहार जनशक्ति पार्टी एससी आरक्षित अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से अपना उम्मीदवार मैदान में उतारेगी। इस तरह का फैसला गुरुवार को शाम में प्रहार के जिला पदाधिकारियों की बैठक में लिया गया। जिसकी घोषणा प्रहार जनशक्ति पार्टी के प्रमुख विधायक बच्चू कडू ने की।

अमरावती के गौरी इन में हुई इस बैठक में मेलघाट के प्रहार विधायक राजकुमार पटेल ने अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से प्रहार का उम्मीदवार मैदान में उतारने का प्रस्ताव रखा। तब तब विधायक बच्चू कडू ने अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सशक्त उम्मीदवार तय करने की जिम्मेदारी भी विधायक राजकुमार पटेल को सौंपी। राजकुमार पटेल का तर्क रहा कि अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में मेलघाट और अचलपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से प्रहार के विधायक हैं।

अपनी ताकत को देखते हुए प्रहार जनशक्ति पार्टी ने अमरावती लोकसभा चुनाव स्वतंत्र रूप से लड़ना चाहिए। पार्टीजनों ने उनका यह प्रस्ताव आम सहमति से पारित किया। बता दें कि विधायक बच्चू कडू और राजकुमार पटेल राज्य में सत्तारूढ़ शिंदे की शिवसेना के समर्थन में हैं। ऐसे में अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में महायुती में दरार पड़नी तय मानी जा रही है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे प्रहार जनशक्ति पार्टी के विधायक बच्चू कडू को कैसे मनाएंगे।

Created On :   22 March 2024 1:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story