कार्रवाई: अमरावती में 7 हजार की घूस लेते प्रभारी गट शिक्षाधिकारी व शिक्षक गिरफ्तार

अमरावती में 7 हजार की घूस लेते प्रभारी गट शिक्षाधिकारी व शिक्षक गिरफ्तार
  • कर्मचारी का तबादला करने व प्रशिक्षण का बिल मंजूर करने मांगी थी रिश्वत
  • पीड़ित की शिकायत पर कार्रवाई
  • जाल बिछाकर कर दो लोगों को पकड़ा

डिजिटल डेस्क, अंजनगांव सुर्जी (अमरावती) अंजनगांव सुर्जी के पंचायत समिति में कार्यरत कर्मचारी का तबादला करने व प्रशिक्षण का बिल मंजूर करने के लिए रिश्वत मांगी थी। इस मामले में मंगलवार को एंटी करप्शन ब्यूरो ने छापामार कार्रवाई करते हुए प्रभारी गट शिक्षाधिकारी ज्ञानेश्वर चंपतराव गायकवाड़ (55) व शिक्षक विजय गणपतराव काले (50) को 7 हजार की रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया है।

अंजनगांव सुर्जी तहसील के पंचायत समिति में आरोपी ज्ञानेश्वर गायकवाड़ प्रभारी गट शिक्षाधिकारी के तौर पर कार्यरत है व विजय शिक्षक है। शिकायतकर्ता से सोमवार को प्रभारी गट शिक्षाधिकारी ने प्रति नियुक्ति तबादला करने व प्रशिक्षण बिल मंजूर करने के लिए 7 हजार रुपए की मांग की थी। शिकायतकर्ता ने एंटी करप्शन ब्यूरो में जाकर इसकी शिकायत की।

11 माह में 54.33 फीसदी हुई राजस्व वसूली : वित्तीय वर्ष समाप्ति की कगार पर पहुंच चुका है। राजस्व विभाग अब टैक्स वसूली के लक्ष्य पर काम कर रहा है। इस वर्ष दर्यापुर विभाग को 5 करोड़ टैक्स वसूली का लक्ष्य दिया गया है। भू-राजस्व एवं गौण खनिज से इसकी वसूली की जा रही है। तहसीलदार डॉ. रवीन्द्र कुमार कानडजे ने बताया कि 11 महीने में 54.33 फीसदी राजस्व वसूली हुई है। शेष 25 दिनों में 45 फीसदी टैक्स वसूली करनी है।

राजस्व विभाग को लघु खनिज कर, मनोरंजन कर, मोबाइल टॉवर, अवैध गौण खनिज जुर्माना, रोजगार गारंटी योजना, नगरपालिका कर, शिक्षा कर जैसे विभिन्न करों के माध्यम से कर प्राप्त होता है। वर्ष 2023-24 के लिए जिला प्रशासन द्वारा राजस्व विभाग को 5 करोड़ टैक्स वसूली का लक्ष्य दिया गया है और इस लक्ष्य को 31 मार्च तक पूरा करना है। ग्यारह माह में अवैध गौण खनिज के 15 से 16 प्रकरणों में से माफियाओं से 38 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया। गौण खनिज की कुल वसूली 60 लाख रुपये राजस्व विभाग द्वारा की गयी। लघु खनिज वसूली लक्ष्य का 25 फीसदी ही है।

Created On :   6 March 2024 8:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story