विवाद: ग्रामसभा में लिया गया फैसला, अब ग्राम पांढरी में नहीं बनेगा कोई भी द्वार

  • आमसहमति से लिया निर्णय
  • पहले के प्रस्ताव भी किए रद्द
  • सभी गांववासी रहे मौजूद

डिजिटल डेस्क, अंजनगांव सुर्जी (अमरावती) । पिछले डेढ़ माह से पांढरी खानमपुर में प्रवेश द्वार को लेकर दो गुटों में विवाद और फिरअमरावती में संभागीय राजस्व आयुक्त कार्यालय के सामने हुई हिंसक घटना के बाद मंगलवार को ग्रामसभा हुई। इसमें गांव में किसी भी तरह का कोई प्रवेश द्वारा नहीं लगाने का निर्णय सर्वानुमति से लिया गया। साथ ही पहले के प्रस्ताव भी ग्रामसबा में रद्द किए गए। ग्रामसभा में गांव के 1444 से अधिक महिलाएं और पुरुष उपस्थित थे।

गांव के कुछ ग्रामीणों द्वारा अस्थायी प्रवेश द्वार बनाने के बाद से गांव में दो गुट बन गए और इस मुद्दे को लेकर तनाव फैल गया। एक पक्ष द्वारा दूसरे पक्ष पर बहिष्कार करने का आरोप लगाते हुए पांढरी से मंत्रालय तक पदयात्रा शुरू कर अमरावती के संभागीय आयुक्त कार्यालय तक पहुंचा। 11 मार्च को संभागीय राजस्व आयुक्त कार्यालय के सामने प्रदर्शनकारियों के पथराव में भारी नुकसान और कई पुलिस कर्मी घायल होने के बाद प्रशासन ने सख्त रवैया अख्तियार किया। इस मामले में मंगलवार 12 मार्च को सुबह 9:30 बजे पंाढरी खानमपुर में ग्राम सभा हुई, जिसमें प्रवेश द्वारा के दोनों पूर्व में पारित प्रस्ताव रद्द करने और गांव में नया द्वार नहीं लगने का फैसला लिया गया। बैठक में सरपंच सुषमा पाटील, उपसरपंच शेख जाबीर शेख रहुफ, ग्राम पंचायत के सचिव सुधीर याउल सहित ग्राम पंचायत के सदस्य गांव की महिला और पुरुष शामिल हुए।

गांव में पुलिस का कड़ा बंदोबस्त : फिलहाल पांढरी खानमपुर गांव में स्थिति शांत है और करीब 400 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। कलेक्टर और संबंधित विभागों के सभी अधिकारी शाम 4 बजे पांढरी गांव पहुंच गए । जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने कहा कि वे बातचीत के माध्यम से समन्वय बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

द्वार हटाने का फैसला ग्रापं करेगी : ग्राम में मुख्य मार्ग पर डाॅ.बाबासाहब आंबेडकर प्रवेश द्वार को हटाने के बारे में ग्राम पंचायत द्वारा ही फैसला लिया जाएगा। कानून को हाथ में लेने की इजाजत किसी को भी नहीं दी जाएगी। प्रशासन स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है। -सौरभ कटियार, जिलाधिकारी, अमरावती.


Created On :   13 March 2024 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story