जीवनदान: गर्दन की नस में था कैंसर का ट्यूमर 6 घंटे चला ऑपरेशन, मरीज को मिला नया जीवन

गर्दन की नस में था कैंसर का ट्यूमर 6 घंटे चला ऑपरेशन, मरीज को मिला नया जीवन
  • सुपर स्पेशालिटी में सफल हुआ ऑपरेशन
  • मरीज की बची जान
  • तत्काल शल्यक्रिया करने से बची जान

डिजिटल डेस्क, अमरावती । सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में एक मरीज को उपचार के लिए आया गया था। जांच में उसकी गर्दन की बारीक नस में कैंसर का ट्यूमर पाया गया। धारणी तहसील के 28 वर्षीय मरीज की शल्यक्रिया सफलतापूर्वक की गई। 6 घंटे तक ऑपरेशन चला।

जानकारी के अनुसार गर्दन की सूक्ष्म नस के मध्य में कैंसर का ट्यूमर रहने से शल्यक्रिया करने में काफी कठिनाई हो रही थी। मस्तिष्क से गर्दन तक सूक्ष्म नस में ट्यूमर था। काफी लोगों में यह बीमारी पाई जाती है। अगर समय पर शल्यक्रिया नहीं की गई तो मरीज को जीवनभर अपंगत्व होने की आशंका बनी रहती है। बीमारी के कारण मरीज को सांस लेने में परेशानी हो सकती है और उस व्यक्ति की इस स्थिति में मौत भी हो सकती है। यह मरीज जब सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में आया तब उसकी जांच की गई। तत्काल विशेषज्ञों ने शल्यक्रिया करने का निर्णय लेकर इस मरीज के प्राण बचा लिए।

शल्यक्रिया के बाद मरीज की प्रकृति में सुधार आया। यह शल्यक्रिया महात्मा ज्योतिराव फुले जनस्वास्थ्य योजना के तहत नि:शुल्क की गई। सुपर स्पेशालिटी अस्पताल के वैद्यकीय अधीक्षक डॉ. अमोल नरोटे व विशेष कार्य अधिकारी डॉ. मंगेश मेंढे के मार्गदर्शन में न्यूरो सर्जन डॉ. योगेश सावदेकर, डॉ. अमोल ढगे, बधीरीकरण तज्ञ डॉ. बालकृष्ण बागवाले, डॉ. दीपाली देशमुख, अधिसेविका चंदा खोडके, माला सुरपाम , इंचार्ज सिस्टर दिपाली देशमुख, मनीषा रामटेके, विजय गवई, जीवन जाधव, अभिजीत उदयकर आदि ने शल्यक्रिया में योगदान दिया।

विद्यार्थियों को मिलेगी छात्रवृत्ति : अमरावती जिले के वििवध महाविद्यालयों में पढ़ रहे अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए भारत सरकार छात्रवृत्ति, शिक्षा शुल्क परीक्षा, शुल्क प्रतिपूर्ति व अन्य योजना के नए व नूतनीकरण आवेदन ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया कार्यान्वित की है। विद्यार्थी व महाविद्यालयों से ऑनलाइन आवेदन करने का आह्वान एकात्मिक आदिवासी विकास प्रकल्प के प्रकल्प अधिकारी रिचर्ड यानथन ने किया है।

आदिवासी विकास विभाग से राज्य के अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए भारत सरकार छात्रवृत्ति, शिक्षा शुल्क परीक्षा, परीक्षा शुल्क प्रतिपूर्ति योजना का लाभ दिया जाता है। यह योजना प्रकल्प कार्यालय, एकात्मिक आदिवासी विभाग, प्रकल्प धारणी के तहत सभी सरकारी, निम सरकारी अनुदानित, बिना अनुदानित, कायम विना अनुदानित महाविद्यालय में अमल में लाई जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए ऑनलाइन प्रणाली नवंबर 2023 से कार्यान्वित हुई। जिले के विविध महाविद्यालयों में पढ़नेवाले अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को नए व नूतनीकरण आवेदन निश्चित अवधि में महाविद्यालय स्तर पर पेश करने होंगे। संबंधित महाविद्यालयों में बोर्ड पर सूचना लिखकर इस योजना को लेकर जनजागरण करने का आह्वान भी किया गया है।



Created On :   29 Feb 2024 9:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story